Advertisements

Act Like A Lady Think Like A Man Book Summary in Hindi| पुरुषों की खूबियाँ

Act Like A Lady Think Like A Man By Steve Harvey Book Summary in Hindi। Act Like A Lady Think Like A Man Best Book Summary in Hindi। लड़कियां अपने पार्टनर में क्या देखती है। औरतें और पुरुष एक-दूसरे के बारे में क्या सोचते हैं। How to understand a Man। Why man Cheat। What men really think about relationship। Act Like A Lady Think Like A Man Book Review in Hindi।

Act Like A Lady Think Like A Man
Book Summary in Hindi

Act Like A Lady Think Like A Man Book Review in Hindi
Advertisements

   Suppose कीजिए, एक कपल है। जिसकी अभी-अभी शादी हुई है। शादी के बाद कुछ सालों तक, सब कुछ बहुत अच्छा चल रहा होता है। दोनों एक-दूसरे के साथ ज्यादा से ज्यादा time spend करते हैं। एक-दूसरे के साथ घूमने के लिए जाते हैं। शॉपिंग के लिए जाते हैं। डिनर के लिए जाते हैं। Husband कोशिश करता है कि वह ऑफिस से जल्दी घर पर आए।

      ताकि वह अपनी wife के साथ ज्यादा से ज्यादा time spend कर सके। वही wife भी अपने husband के लिए, खाने में नई-नई dish बनाती है। इन्हीं सब छोटी-छोटी activity की वजह से, उनके बीच का प्यार, understanding, bond और ज्यादा strong होने लगता है। 1 साल के बाद, दोनों को एक बच्चा होता है।

     जिसकी वजह से दोनों और ज्यादा करीब आ जाते है। Husband को अब लगने लगता है। उसकी wife उसे बहुत अच्छे से समझती है। वही wife को भी यह लगता है कि उसका husband उसे बहुत अच्छे से समझता है। लेकिन frankly कहा जाए। तो दोनों एक-दूसरे को actually समझते ही नहीं हैं। क्योंकि कुछ समय के बाद, situation बदलने लगती है।

    औरत का behaviour और nature में कोई बदलाव नही होता है। लेकिन आदमी के behavior में change आने लगता है। वह ऑफिस से घर की देरी से आने लगता है। अपनी family से ज्यादा, अपने काम पर फोकस करता है। अपने बच्चे के साथ, time तो spend कर लेता है। लेकिन अपनी wife को time नहीं दे पाता है।

     इसी की वजह से, दोनों के बीच कई बार बहुत ज्यादा झगड़ा होता है। Husband को लगने लगता है कि उसकी wife अब उसे समझती नहीं है। वह परेशान है। उसकी wife को ये दिखता नहीं है। तो वही उसकी wife को लगता है। उसके husband के लिए, उसका काम ही सबसे ज्यादा important है। वह अब उसे प्यार नहीं करता है। उसकी respect नहीं करता है।

     इसी misunderstanding की वजह से, दोनों के बीच का bond भी कमजोर होने लगता है। आसपास के लोगों को, उनको देखकर लगता है। कि दोनों एक दूसरे के साथ बहुत खुश हैं। लेकिन reality में, दोनों एक-दूसरे से धीरे-धीरे दूर होने लगते हैं। अब यहां यह नहीं कहा जा रहा है। कि हर married couple की story same होती है। लेकिन यह निश्चित है कि ऐसे बहुत से couple होंगे।

      जिनकी married life की story, इस story के similar होगी। आज के समय मे, हर आदमी को यह लगता है। कि औरतों को कोई नहीं समझ सकता है। वहीं औरतों को ये लगता है। आदमियों को समझना बहुत मुश्किल है। लेकिन वास्तव में दोनों को समझना बहुत आसान है। बस कुछ simple और important बातें है। जिन्हें दोनों को समझना बहुत जरूरी है।

     फिर जब आप इन बातों को अच्छे से समझ लेंगे। तो कुछ simple technique  हैं। जिसकी मदद से आप अपने life partner को अच्छे से समझने लगोगे। उनके प्यार को, उनके support को एकदम आसानी से achieve कर लोगे। आज की summary, especially महिलाओं के लिए useful है। 

     क्योंकि इस summary में आप जानेंगे। कैसे आसानी से आप अपने husband को, अपने boyfriend को या अपने fiancé को एकदम अच्छे से समझ सकते हो। कैसे उनके दिल में, अपने लिए जगह बना सकते हो। आपको technique जानने से पहले, आदमी से संबंधित तीन important बातें। जो औरतों को समझना बहुत जरूरी है। यह तीन बातें कुछ इस तरह है।

Act Like A Lady Think Like A Man
What Drives Man

  एक आदमी को आप जल्दी रोते हुए नहीं देखोगे। न ही आदमी जल्दी emotional  होता है। क्योंकि बचपन से ही उसे समझाया जाता है। कि असली मर्द कभी रोता नहीं है। यह कुछ फिल्मी जैसा हो सकता है। लेकिन यही सच है। बचपन से एक लड़के को, वही बातें सिखाई जाती है।

      जिसकी help से, वह एक real man बन सके। जैसे कि मेहनत करना, जॉब ढूंढना। मां-बाप का ख्याल रखना। प्रॉपर्टी बनाना। इसके अलावा हर आदमी पर ये pressure होता है। वह दूसरे आदमी से compete करके। खुद का एक नाम बनाएं। इतना successful बने कि हर इंसान को पता हो। वह कौन है। वह क्या करता है और कितना कमाता है।

     इसी वजह से, हर आदमी का focus इन्हीं तीन चीजों पर होता है। अब वह इन तीन चीजों पर, तब तक focus करता रहता है। जब तक वह अपने मिशन को पूरा नहीं कर लेता है। जब तक उसका मिशन पूरा नहीं हो जाता है। वह न ही अपनी family को समय दे पाता है। न ही अपनी wife को। इसलिए अगर एक औरत चाहती है। उसका husband उसके साथ ज्यादा से ज्यादा time spend करें। उसे समझे।

      तो सबसे पहले, उसे अपने husband के इन तीन missions को पूरा करने में, उसकी help करना होगा। क्योंकि जब आदमी, अपनी success को achieve  कर लेगा। यानी अपने तीन mission को पूरा कर लेगा। तो वह खुश रहने लगेगा। अच्छा महसूस करेगा। फिर बिना किसी tension के, वो आपके साथ ज्यादा से ज्यादा time spend करेगा।

Act Like A Lady Think Like A Man
Our Love is not Like Your Love

   यह बात हर कोई जानता है कि औरत जैसा प्यार, कोई नहीं कर सकता है। Author कहते हैं कि औरत का प्यार बहुत ही sweet और unconditional होता है। जब कोई औरत किसी से बहुत ही ज्यादा प्यार करती है। तो वह अपने lover का हमेशा साथ देती है।

      उसे support करती है। उसकी success के लिए prayer करती है। जरूरत पड़ने पर, उसके साथ हमेशा रहती है। इन सबके return में, वह अपने lover से भी same type का प्यार accept करती है। इसलिए अगर आप किसी ladies से पूछोगे। कि वह अपने husband या boyfriend से कैसा प्यार accept करती है।

       तो आपको common चीजें सुनने को  मिलेंगी। जैसे कि वह supportive होना चाहिए। Expensive होना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा time spend करना चाहिए। लेकिन reality में, आदमियों के प्यार करने का तरीका बहुत ही अलग होता है। अगर कोई आदमी, आपसे एकदम सच्चा प्यार करता है। तो वो 3 तरीके से, अपने प्यार को express करेगा।

      जिसे ऑथर 3 P’s of Men Love भी कहते हैं। यह 3 P’s है –  Profess, Provide और Protect। ऑथर कहते हैं कि अगर कोई आदमी, आपसे एकदम सच्चा प्यार करता है। तो वह लोगों के सामने, आपको आपके नाम से या दोस्त कहकर introduce नहीं करवाएगा। बल्कि वह लोगों के सामने, आपको अपना कहकर introduce करवाएगा।

     जैसे कि she is my love। she is my lady etc.। क्योंकि एक genuine real आदमी को ये जरा भी पसंद नहीं है।  कोई दूसरा आदमी, उसके better half को बुरी नजर से देखें। अगर एक आदमी आपसे सच्चा प्यार करता है। तो आपकी शादी जरूरतों को पूरा करेगा। वह भी आपके बोलने से पहले। वह आपकी सारी wishes को पूरा करेगा। वह भी आपके पूछेगा बिना।

     अगर कोई आदमी आपसे एकदम सच्चा प्यार करता है। तो वो आपको कभी hurt नहीं होने देगा। न हीं physically, न ही emotionally। एक genuine आदमी ख़ुद को hurt कर लेगा। लेकिन वह न कभी अपनी wife को, न ही अपनी family को hurt होने देगा। इसलिए अगर आप एक आदमी को अच्छे से समझना चाहते हो। 

       तो अपने प्यार को, आदमियों के प्यार से compare मत करो। अगर आपको अपने husband, अपने boyfriend के प्यार में। यह 3 P’s दिखते हैं। तो trust me वह आपसे बहुत ही ज्यादा प्यार करता है।

Act Like A Lady Think Like A Man
Needs of Man

 Author कहते हैं कि औरतें कई बार  complicated हो जाती है। उन्हें खुश करने के लिए, आदमियों को बहुत से अलग-अलग stuffs करने पड़ते हैं। वहीं दूसरी तरफ, आदमी बहुत ही simple creature होता है। आदमियों को खुश करना बहुत ही आसान होता है। Basically, बस दो ही चीजें हैं।

       जिनकी help से आप एक आदमी को अच्छे से समझ सकते हो। उन्हें हमेशा खुश भी रख सकते हो। यह दो चीजें हैं – Support और Loyalty। एक आदमी की wish होती है। कोई हो जो उसे पीछे से support करें। कोई हो जो, उसका हमेशा साथ दें। जब वह टूट गया हो। या depress हो, तो उसे motivate करें।

     उसका हाथ पकड़ कर, उसे आगे बढ़ने के लिए encourage करें। यह support  अक्सर आदमी अपनी wife से या lover से accept करता है। जैसा कि पहले आपने जाना कि आदमियों और औरतों के प्यार में बहुत फर्क होता है। आदमियों के लिए प्यार का मतलब loyalty होता है। एक रियल आदमी चाहता है कि औरत अपने प्यार को उनसे loyal होकर express करें।

      ये आदमियों की wish होती है कि कोई औरत उनसे भी कहे। उन्हें दूसरे आदमियों की तरह, लग्जरी लाइफ या बड़ा घर नहीं चाहिए। क्योंकि उनके लिए उनका lover ही काफी है। Trust me, थोड़े time के लिए ही सही। लेकिन यह बातें आदमियों को बहुत ही ज्यादा खुश कर देती है। इसलिए अगर आपका प्यार, आपकी loyalty real है। तो आपका आदमी आपको समझेगा भी और हमेशा खुश भी रखेगा।

      यह थी वह तीन बातें, जो आदमी को समझने के लिए, औरतों को सबसे पहले समझना बहुत जरूरी है। अब जब आप इन तीनों बातों को अच्छे से समझ लोगे। तो आपको एक simple technique के बारे में जानेंगे। जिसकी help से, आप आदमियों की feelings को एकदम अच्छे से जान लोगे।

आपको यह आसानी से पता चल जाएगा। क्या सामने वाला आदमी भी आपसे उतना ही प्यार करता है। जितना आप उससे प्यार करते हो। क्या सामने वाला आदमी भी, इस relation को लेकर, उतना ही सीधे से सीरियस है। जितना आप हो।

Act Like A Lady Think Like A Man
Simple Technique to Know Man Feelings

   Author कहते हैं कि एक आदमी के साथ deep relationship बनाने से पहले। या एक आदमी के दिल में, अपने लिए जगह बनाने से पहले। एक औरत का यह जानना बहुत जरूरी है। कि क्या वह आदमी भी, आपके बारे में same सोचता है।

     क्या वह आदमी भी, इस relation को लेकर उतना ही सीरियस है। जितना आप  हो। अब यह बातें जब आप उस आदमी से directly पूछोगे। तो वह आपको avoid करेगा। या तो आपकी बात को ignore करेगा। इसलिए केऑथर एक 4 important technique बताते हैं। 

     इस technique में, basically आपको 4 simple question पूछना है। जिसका answer आपको आदमी जरूर देगा। उस answer में भी, आपको surely वह answer मिल जाएगा। जो आप actually में जाना चाहते हो।

Q. 1 What are your long term & short term Goals?

    जिस आदमी के दिल में, आप अपनी जगह बनाना चाहते हो। अगर उस आदमी का life को लेकर और future को लेकर, कोई important goals है। उस goals में, वह आपको भी include करता है। तो trust me। He is a perfect man for you। 

      लेकिन अगर उस आदमी का life को लेकर कोई goal ही नहीं है। Situation  के according वह अपने time को spend कर रहा है। तो trust me, ऐसे आदमी के पीछे आप अपना time waste कर रहे हो। क्योंकि जो आदमी अपनी life को लेकर serious नहीं है। जिस आदमी का life को लेकर, कोई goals नहीं है। तो definitely वह इस relation को लेकर भी सीरियस नहीं होगा।

Q. 2 What are Your Views on Relationships ?

इस question के माध्यम से, आप आसानी से जान सकोगे। वह रिलेशनशिप के बारे में वास्तव में क्या सोचता है। अलग-अलग रिलेशनशिप को लेकर, उसकी क्या opinion है। जैसे कि parents के साथ relation, दोस्तों के साथ relation, भगवान के साथ उसका relation आदि।

      Author कहते हैं कि इस question के through आपको आसानी से पता चल जाएगा। वह रिलेशनशिप को लेकर कितना सीरियस है। कितना committed है। कितना loyal है।

Q. 3 What Do You Think About Me ?

      जब आप उस आदमी के साथ थोड़ा टाइम spend कर लोगे। एक-दूसरे को थोड़ा बहुत जान लोगे। एक-दूसरे के साथ थोड़ी बहुत बातें, शेयर करने लगोगे। तो आपको यह question, definitely  उससे पूछना चाहिए। हो सकता है। यह question सुनने के बाद, उसे थोड़ा-सा अजीब feel हो। उसे hurt भी हो सकता है। जो कि natural है।

     लेकिन एक real genuine आदमी, आपके सवाल का जवाब जरूर देगा। अगर वह आपके सवाल का जवाब कुछ इस तरह देता है। आप kind हो। Loving हो, sweet हो आदि। तो उस वक्त आपको, एक और question पूछना है। कि उसे क्यों लगता है। कि आप kind हो।

      अगर वह इस सवाल का जवाब घुमा फिरा कर देता है। तो इसका मतलब वह आपसे झूठ बोल रहा है। लेकिन अगर इस सवाल का जवाब, वह specific करके देता है। एक incident के example के through देता है। तो इसका मतलब, वह honest है। आपको लेकर, बहुत ज्यादा सीरियस भी है।

Q. 4 How Do You Feel About Me ?

     एक बात याद रखिये। Thinking और Feeling में बहुत फर्क होता है। जरूरी नहीं है। कि जो आदमी आपके बारे में अच्छा सोचता है। वह आपके बारे में, अच्छा feel भी करता होगा। आदमियों की  यह कमजोरी होती है। वह अपनी feelings को जल्दी express नहीं कर पाते। इसलिए किसी आदमी के साथ, deep relationship बनाने से पहले। एक औरत का यह जानना बहुत जरूरी है।

     वह उसके बारे में क्या feel करता है। अगर वह इस question का answer कुछ इस तरह देता है। वह आपके नहीं होने पर, आपके साथ बिताए गए moments को miss करता है।आपकी बातों को याद करता है। तो इसका मतलब, वह आपसे already प्यार करने लगा है।

So to Conclude, यह थी। कुछ important बातें और technique। जिनकी help से, आप किसी भी आदमी के साथ deep relationship बनाने से पहले, उसे अच्छे से समझ सकते हो। उसकी feelings को अच्छे से जान सकते हो।

 

Humble Request

यह सारी बातें आपने Steve Harvey की Book – Act Like A Lady Think Like A Man से जानी हैं। इस book में और भी बहुत अlL0च्छे points हैं। जोकि unfortunately इस summary में cover नहीं हो पाए। जैसे कि आदमियों को Mama’s Boy क्यों कहा जाता है। क्यों ज्यादातर relationship में, आदमी लोग cheat करते हैं। इसलिए अगर आप भी उन सब बातों को अच्छे से जानना चाहते हैं। तो आपको यह book जरूर पढ़नी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.