Advertisements

Babar Azam Cricketer Biography। कैसे शून्य से शिखर तक पहुंचे बाबर

Babar Azam biography in Hindi। Babar Azam full life story। बाबर आजम के सफलता की कहानी। कौन है नंबर 1 बाबर आजम। आज के नंबर वन बल्लेबाज के पास, कभी बैट खरीदने के पैसे नहीं थे। कैसे शून्य से शिखर तक पहुंचे बाबर। An Inspiring Story of Babar Azam। Pakistan Top Batsman Babar Azam। Complete Details Babar Azam Family। Babar Azam Lifestyle Cars Income Net-Worth। Babar Azam  Girlfriend and Wife। Babar Azam Age Height Career

Babar Azam - A Journey from Zero to Hero
कैसे शून्य से शिखर तक पहूंचे बाबर

भारत और पाकिस्तान में बहुत सी चीजें common है। जैसे कि संघर्ष। हर खिलाड़ी की कहानी एक जैसी होती है। क्योंकि दोनों ही देश सटे हुए हैं। वैसे तो भारत से ही, पाकिस्तान बना है। वही फिलहाल दोनों देशों को, क्रिकेट ने जोड़ कर रखा है। वह भी तब, जब भारत और पाकिस्तान का सामना, किसी बड़े tournament में होता है। क्रिकेट की बात की जाए। तो दोनों देशों के खिलाड़ियों के संघर्ष की कहानी मिलती-जुलती होती है।

       वनडे में 1258 दिनों के बाद, एक नया बादशाह मिला है। पहले वनडे बादशाह, किंग कोहली थे। जो 1258 दिनों तक, नंबर वन की कुर्सी पर बैठे रहे। लेकिन अब इस बादशाह को हटाकर, एक नया बादशाह मिल गया है। उस बादशाह का नाम है- बाबर आजम। बाबर ने कोहली को वनडे की नंबर वन रैंकिंग से हटाकर, खुद उस पर काबिज हो गए। लेकिन बाबर आजम इतनी आसानी से यहां तक नहीं पहुंचे बाबर आजम ने यहां तक पहुंचने के लिए बहुत मेहनत की है तब जाकर, वह कोहली की जगह ले पाए हैं।

      T20 वर्ल्ड कप में, एक टीम ऐसी है। जिसकी बहुत ज्यादा चर्चा हो रही है। वह पाकिस्तान की टीम है। क्योंकि पाकिस्तान की टीम प्रदर्शन ही ऐसा कर रही है। जिस तरह से पाकिस्तान की टीम ने, अभी तक अपने सभी मैच जीते हैं। वह अपने ग्रुप में, top पर बनी हुई है। इसकी खास वजह है। इसके सभी खिलाड़ी का अच्छा प्रदर्शन। चाहे वह बल्लेबाज हो या गेंदबाज। सभी एकजुट होकर टीम को जीत दिला रहे हैं। सभी टीम में, अपनी अहम भूमिका निभा रहे हैं। वही सबसे अहम काम कर रहे हैं। टीम के कप्तान बाबर आजम।

Babar Azam
Advertisements

Babar Azam - An Introduction

Pakistan Captain

Babar Azam

एक नजर

पूरा नाम 

मोहम्मद बाबर आजम

उपनाम

बाबा, बॉबी

जन्म तिथि

15 अक्टूबर 1994

    जन्म 

स्थान

लाहौर, पाकिस्तान

पिता

आजम सिद्दीकी

माता

शबाना आजम

भाई-बहन

सफीर आजम (भाई) 

फैजल आजम (भाई)

फरिया आजम (बहन)

उमर अकमल (चचेरे भाई) कामरान अकमल (चचेरे भाई)

राष्ट्रीयता

पाकिस्तान

प्रेमिका

हमीदा मुख्तारी

शिक्षा

लाहौर क्रिकेट एकेडमी

व्यवसाय

पाकिस्तानी क्रिकेटर

बल्लेबाजी शैली

दाएं हाथ के बल्लेबाज

गेंदबाजी शैली

दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज

कोच

राणा सादिक

जर्सी नंबर

56

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू

Test – 13 अक्टूबर 2016 वेस्टइंडीज के खिलाफ 

ODI – 31 मई 2015 जिंबाब्वे के खिलाफ 

T20 – 7 सितंबर 2016 इंग्लैंड के खिलाफ

इनकम

65 लाख पाकिस्तानी रुपए

नेट-वर्थ

30 करोड़ पाकिस्तानी रुपए

बाबर आजम का प्रारम्भिक जीवन व परिवार
Babar Azam - Early Life & Family

बाबर आजम का जन्म पाकिस्तान के लाहौर प्रांत में 15 अक्टूबर 1994 को हुआ था। इनके पिता का नाम आजम सिद्दीकी है। बाबर आजम के पिता एक गवर्नमेंट टीचर थे। इनका बड़ा परिवार होने की वजह से, उनके पिता बाबर को मनचाही चीजें नहीं दिला पाते थे। जिसके चलते बाबर अपना कैरियर नहीं बना पा रहे थे। लेकिन एक बार, इनकी मां ने बाबर से पूछा। आपको अपनी life में करना क्या है।

      तब बाबर ने सीधा-सीधा जवाब दिया कि उन्हें क्रिकेट खेलना अच्छा लगता है। बाबर ने कहा कि मेरे पास तो, क्रिकेट खेलने के लिए बैट ही नहीं है। उस वक्त बाबर की मां शबाना आजम ने अपने कीमती जेवर बेचकर। बाबर को एक बैट दिलवाया। इसके बाद उनकी मां ने बाबर को लाहौर के क्रिकेट एकेडमी में दाखिला करवा दिया।

      बाबर का बचपन लाहौर की गलियों और मोहल्लों में क्रिकेट खेलते हुए गुजरा। इन्होंने लंबे समय तक club level और regional level पर भी क्रिकेट खेला। बाबर आजम के दो भाई सफीर आजम और फैजल आजम है। इनकी एक बहन भी है। जिनका नाम फरिया आजम है। बाबर आजम के चचेरे भाई पाकिस्तान के क्रिकेटर उमर अकमल और कामरान अकमल है।

बाबर आजम की शिक्षा
Education of Babar Azam

बाबर आजम ने अपनी स्कूली पढ़ाई द लॉर्ड्स इंटरनेशनल स्कूल सिस्टम, लाहौर से पूरी की। इसके बाद, इन्होंने अपनी graduation, University of Punjab से पूरी की।

बाबर आजम को क्रिकेट खेलने की प्रेरणा
Babar Azam's Inspiration to Play Cricket

पिछले 14-15 सालों से अकमल भाइयों का पाकिस्तान क्रिकेट में, एक बड़ा नाम रहा है। कामरान, उमर और अदनान अकमल। यह तीनों भाई पाकिस्तान की ओर से international cricket भी खेल चुके हैं। यह तीनों विकेटकीपर-बैट्समैन थे। एक समय ऐसा भी था। जब उमर अकमल और कामरान अकमल पाकिस्तान क्रिकेट की जान थे। लेकिन बहुत सारी controversy के चलते, उनका पाकिस्तान क्रिकेट से सूर्यास्त होता चला गया।

      2015-16 मैं इसी परिवार से एक और सितारे का उदय हुआ। बाबर को क्रिकेटर बनने की प्रेरणा, अपने इन्ही cousin से मिली। जब बाबर छोटे थे। तब वे अपने चचेरे भाइयों की success story सुनते थे। तब उनमें भी क्रिकेटर बनने का जोश भर जाता था। अपना domestic career शुरू करने से पहले। वह गद्दाफी स्टेडियम में ball boy भी थे। 

     अपने डोमेस्टिक क्रिकेट करियर में, उन्होंने बहुत सारी टीम के लिए क्रिकेट खेला। जिनमें इस्लामाबाद लिओपार्ड्स, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान क्रिकेट टीम व पंजाब क्रिकेट टीम शामिल है। 2019-20 नेशनल T20 कप में, वह पहले पाकिस्तानी क्रिकेटर बने। जिन्होंने एक calendar year में तीन T20 century और 1500 से ज्यादा रन बनाएं।

बाबर आजम का अंडर-19 मे डेब्यू
Babar Azam's Debut in Under-19

बाबर को साल 2012 में खेले जाने वाले अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए पाकिस्तान का कैप्टन बनाया गया। बाबर आजम अलग-अलग age group में, पाकिस्तान के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं। यह अंडर-15,अंडर-19 और अंडर-23 level पर भी पाकिस्तान की ओर से खेल चुके हैं। इन पर किस्मत की देवी 2015 में मेहरबान हुई।

    मई 2015 में जब जिंबाब्वे की टीम, पाकिस्तान दौरे पर आई। तब बाबर को जिंबाब्वे टीम के खिलाफ, लाहौर में वनडे डेब्यू करने का मौका मिला। इस मैच में बाबर को काफी नीचे बैटिंग करने के लिए भेजा गया। लेकिन फिर भी उन्होंने इस मौके का भरपूर फायदा उठाया। बाबर ने अपने पहले ही मैच में, शानदार बैटिंग करते हुए। 60 गेंदों पर 54 रन की बेहतरीन inning खेलकर, इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी पहचान बनाई।

       इसके बाद जब उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ home series में खेलने का मौका मिला। तब उन्होंने सीरीज के पहले ही मैच में, 100 के strike rate से नाबाद 62 रन की पारी खेली। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ, जनवरी 2016 में खेले गए।

      वनडे मैच में बाबर ने 76 बॉल पर, 62 रन की पारी खेली। लेकिन पाकिस्तान यह मैच 70 रनों से हार गया। इसके बाद भी बाबर आजम ने दो मैचों की सीरीज में, 72.5 के average से रन बनाएं। वह leading run scorer भी रहे। इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए, पांच मैचों की सीरीज में बाबर ने सिर्फ 122 रन बनाए।

बाबर आजम का T-20 मे डेब्यू
Babar Azam's Debut in T-20 Cricket

7 सितंबर 2016 को इंग्लैंड के खिलाफ बाबर ने, अपने T20 कैरियर की शुरुआत की। इसके बाद, जब बाबर को वेस्टइंडीज के खिलाफ होम सीरीज में शामिल किया गया। तब किसी ने सपने में भी नहीं सोचा था। कि आगे क्या होने वाला है। सीरीज के पहले ही मैच में, बाबर ने अपना पहला ODI शतक लगाया। इस मैच में उन्होंने 131 बॉल पर, 120 रन बनाए।

   बाबर आज़म ने मैन ऑफ द मैच का अवार्ड भी अपने नाम किया। इसके बाद दूसरे मैच में, फिर से एक बार जबरदस्त inning खेलते हुए। 126 बॉल पर 123 रन बनाकर, वनडे करियर में अपनी दूसरी  सेंचुरी पूरी की। लेकिन बाबर आजम इस पर भी कहां रुकने वाले थे।

     उन्होंने सीरीज के तीसरे और आखिरी मैच में लगातार, तीसरी सेंचुरी लगाई। 106 बॉल पर 117 रन की लाजवाब पारी खेली। इसके बाद, वह दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज बन गए। जिन्होंने 3 मैचों की सीरीज में, सबसे ज्यादा 360 रन बनाए। इसके साथ ही मात्र ऐसे बल्लेबाज बने। जिन्होंने तीन मैच की सीरीज में 350 से भी ज्यादा रन बनाएं। 

बाबर आजम का शानदार प्रदर्शन
Outstanding Performance of Babar

19 नवंबर 2017 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए, सीरीज के तीसरे वनडे मैच में। बाबर ODI में 1000 रन बनाने वाले, सबसे तेज खिलाड़ी बने। वहीं पाकिस्तान की तरफ से सबसे तेज। इस रिकॉर्ड को फ़ख्र जमान ने तोड़ा। इस सीरीज के पांचवें मैच में, बाबर आजम ने सेंचुरी लगाई। वह पाकिस्तान के, दूसरे ऐसे बल्लेबाज बने। जिन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में ही सेंचुरी लगाई।

     इससे पहले जहीर अब्बास ने 1981 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सेंचुरी लगाई थी। इसके बाद बाबर आज़म ने एक और रिकॉर्ड तोड़ा। जब उन्होंने पहली L innings में, सबसे ज्यादा रन बनाने का record अपने नाम किया। 2017 में खेले गए, चैंपियंस ट्रॉफी के final match में इंडिया के खिलाफ 52 बॉल पर 46 रन बनाए।

बाबर आजम के रिकॉर्ड व उपलब्धियां
Babar Azam - Records & Achievements

इसके बाद जब ICC ने world XI टीम को पाकिस्तान भेजा। तब तीन T20 मैच की सीरीज में। बाबर आजम सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। सीरीज के पहले ही मैच में उन्होंने 52 बॉल पर 86 रन बनाए। वह मैन ऑफ द मैच भी रहे। यह मैच पाकिस्तान ने 20 रनों से जीता। इसके बाद के दो मैचों में, 45 और 48 रन बनाए। सितंबर 2017 में श्रीलंका के साथ खेले गए, टेस्ट सीरीज में बाबर की performance बहुत ज्यादा अच्छी नहीं रही। यहां उन्होंने दो मैचों में सिर्फ 39 रन बनाए।

इसके बाद खेले गए, ODI सीरीज के दूसरे मैच में, सेंचुरी लगाकर। वह दुनिया के सबसे तेज 7 सेंचुरी लगाने वाले, बल्लेबाज बन गए। इसके साथ ही cricket history में पहले ऐसे Batsman बने। जिसने एक ही country में, लगातार 5 सेंचुरी लगाई हो। 2017 के पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड opअवॉर्ड्स में, उन्हें पाकिस्तान ODI Player of the Year चुना गया। वहीं पहली बार ICC के 2017 World ODI XI में भी शामिल किया गया।

   2018 में बाबर ने ICC T20 रैंकिंग में first position हासिल की। ऐसा करने वाले वह misbah-ul-haq के बाद, दूसरे पाकिस्तानी बैट्समैन थे। हालांकि जल्द ही, उन्होंने अपनी रेटिंग गवा दी। लेकिन एक बार फिर से वेस्टइंडीज के साथ खेलते हुए। उन्होंने नंबर वन की रेटिंग हासिल कर ली। इस सीरीज में, उन्होंने 82.5 के एवरेज से 165 रन बनाए। इसमें series के second T20 मैच में, उन्होंने 97 रन की पारी खेली। इस सीरीज में, उन्हें मैन ऑफ द सीरीज भी चुना गया।

बाबर आजम का वर्ल्ड कप मे चुना जाना
Babar's Selection in World Cup

2019 में इंग्लैंड के साथ खेली गई सीरीज में, अपने बेहतर प्रदर्शन के दम पर। बाबर ने वर्ल्ड कप 2019 के लिए, पाकिस्तान टीम में अपनी जगह बनाई। World Cup में न्यूजीलैंड के साथ खेले गए, मैच में। वह पाकिस्तान की तरफ से सबसे तेज 3000 रन बनाने वाले Batsman बने। इसी मैच में, उन्होंने 102 रन की पारी खेली। 

    करीब 32 सालों के बाद, वह पहले मिडिल ऑर्डर पाकिस्तानी Batsman बने। जिन्होंने वर्ल्ड कप में सेंचुरी लगाई हो। उन्होंने जावेद मियांदाद के वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रनों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए। पाकिस्तान की तरफ से, सबसे ज्यादा 74 रन बनाने का world cup में record बनाया।

    13 अक्टूबर 2016 को वेस्टइंडीज के खिलाफ, बाबर ने अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत की। 29 टेस्ट मैचों में बाबर ने, 45.45 की average से 2045 रन बनाए हैं। जिनमें 5 शतक और 15 अर्धशतक शामिल है। Test Batting में 143 रनों का highest score है।

      बाबर आजम पाकिस्तान सुपर लीग सहित और भी लीग में खेल चुके हैं। जैसे कि बांग्लादेश प्रीमीयर लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग और समर सेट की तरफ से काउंटी क्रिकेट भी खेल चुके हैं। अभी तक अपने छोटे से क्रिकेट कैरियर में, बाबर ने 17 इंटरनेशनल के सेंचुरी लगाई है। जिनमें से पांच टेस्ट में और 12 वनडे सेंचुरी है। 2017 और 2019 में ICC ने उन्हें ODI Team of the Year में शामिल किया।

बाबर आजम के अफेयर व गर्लफ्रेंड
Babar Azam - Affairs & Girlfriend

बाबर आजम अभी unmarried है। लेकिन वह अभी engaged है। बाबर ने अभी हाल ही में, अपनी cousin से engagement की है। बाबर आजम पर दुनिया की बड़ी-बड़ी एक्ट्रेस मरती है। उनमें से एक श्रद्धा कपूर भी है। जो भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में, एक जाना-माना चेहरा है। श्रद्धा कपूर ने अपने एक इंटरव्यू में कहा। कि वह बाबर आजम को पसंद करती हैं। वह उनसे marriage भी करना चाहती हैं।

बाबर आजम की लाइफ स्टाइल, इनकम व नेट-वर्थ
Babar Azam - Life Style, Income & Net-Worth

बाबर आजम लाहौर पाकिस्तान के एक आलीशान घर में रहते हैं। उनके पास Honda Civic (15 लाख), Mercedes – Benz C-class (50 लाख), Audi Q7 (70 लाख), Land Cruiser (1.5 करोड़) और Audi R8 (2.32 करोड़) भी है।

बाबर आजम का Pakistan Cricket Board (PCB) से Contract है। वह कैटेगरी A में आते हैं। जिसके चलते PCB से बाबर आजम को हर साल ₹54 लाख मिलते हैं। बाबर आजम की इनकम पाकिस्तान सुपर लीग से भी होती है। वह PSL के द्वारा ₹1.30 करोड़ कमा लेते हैं। इसके अतिरिक्त बहुत से ब्रांडस से भी बाबर को इनकम होती है। बाबर आजम की नेट-वर्थ 2021 के अनुसार लगभग ₹35 करोड़ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.