Advertisements

Prof. Soborno Isaac Bari Biography in Hindi | 21वीं सदी के आइंस्टीन

Biography of Prof. Soborno Isaac Bari। The Youngest Professor Globally। दुनिया के सबसे कम उम्र के प्रोफेसर। दुनिया की 15 recognized University में प्रोफ़ेसर। 21वीं सदी का आइंस्टीन। Global child Prodigy award winner। Prof. Soborno Bari’s book – The Love। Sorborno Isaac Bari- professor, mathematician, scientist and author। India nominated Soborno Bari for nobel prize

Prof. Soborno Isaac Bari - Youngest Professor Globally
Inspirational Biography

   शिक्षा किसी भी राष्ट्र के लिए, वही महत्व रखती है। जो महत्त्व रक्त का हमारे शरीर के लिए होता है। शिक्षा का प्रचार-प्रसार व प्रवाह राष्ट्र के लिए और रक्त का प्रवाह हमारे शरीर के लिए, बहुत ही आवश्यक होता है।     

      आप अपने जीवन में कितने ऐसे लोगों से मिले होंगे। जिनके बारे में, आप कह सकते हैं कि यह brilliant है। यह genius हैं। हो सकता है। आप ऐसे बहुत से लोगों से मिले हो। उनमें से कोई student होगा। जो स्कूल में पढ़ता होगा। कोई college में पढ़ता होगा। कोई किसी technology company में काम करता होगा। कोई Phd. कर रहा होगा। 

     अगर आपसे यह कहा जाए। यह एक ऐसे brilliant शख्स है। जिसने अभी schooling शुरू की। लेकिन वह world के 15 recognized universities में बतौर professor कार्यरत हैं। वो भी Physics, Chemistry व Maths के professor के तौर पर। यह ऐसी ही विलक्षण प्रतिभा के धनी है। जिन्हें 2021 में physics का Nobel prize के लिए प्रस्तावित किया गया है। आज जिन्हें 21वीं सदी का आइंस्टीन कहा जाता है। वह हैं- Prof. Soborno Isaac Bari

Prof. Soborno Isaac Bari
Advertisements

Prof. Soborno Isaac Bari - An Introduction

 

Youngest Professor in the World

एक परिचय

Famous name

Prof. Soborno Isaac Bari

Real name

Soborno Bari

Nickname

Isaac

Birth

9 अप्रैल 2012

Birthplace

New York, United States

Hometown 

Bangladesh

Father

Rashidul Bari (Mathematics Teacher)

Mother

Shaheda Bari

(Housewife)

Brother

Refath Bari

Education

New York School

Profession

Professor 

Mathematician

Scientist

Author

Nationality

Bangladeshi & American

Hobbies

Watching film

Travelling

Research

Education

New York School

Profession

Professor 

Mathematician

Scientist

Author

Nationality

Bangladeshi & American

Net Worth

$3 Million

(As on 2021)

Amazing Childhood of Soborno Bari

  Soborno का जन्म 9 अप्रैल 2012 में हुआ था। 2021 में उनकी उम्र 9 वर्ष है। इनका famous नाम Soborno Isaac Bari है। जबकि इनका real नाम Soborno Bari है। वही इनका nickname – Isaac या Einstein है। इनका जन्म New York, United States में हुआ था। इन्होंने ‘पूत के पाँव, पालने में ही पहचाने जाते है-Coming event cast their shadows before’ जैसी कहावत को चरितार्थ कर दिया। शायद यह कहावत इनके लिए ही बनी होगी। क्योंकि Soborno जब 6 माह के ही थे। तभी इन्होंने पूरे व बड़े वाक्य बोलना शुरू कर दिया था।

Soborno असाधारण रूप से प्रतिभाशाली दिमाग वाले बंगाली-अमेरिकी  है। इनके पिता मूल रूप से बांग्लादेशी है। जो अमेरिका में जाकर बस गए। इनके पिता का नाम Rashidul Bari है। जो पेशे से New York में Mathematics Teacher है। इनकी माता का नाम Shaheda Bari है। वह एक housewife है। Soborno के एक बड़े भाई भी है। जिनका नाम Refath Bari है।

How Soborno Became Isaac Bari

  उनके माता-पिता के अनुसार, किसी ने उन्हें Sir Isaac Newton से Isaac नाम Soborno के साथ जोड़ने का अनुरोध किया। वह Soborno की विलक्षण क्षमता से प्रभावित था। पहले तो Soborno के माता पिता ने इस बात पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया। लेकिन बाद में, Soborno की क्षमताओं को देखकर। उन्हें लगा कि ऐसा करना ठीक होगा।

उन्होंने Soborno की क्षमताओ की खोज की। वह उन concepts को आसानी से समझ सकता था। जो उसे नहीं सिखाई गई थीं। तब उनके माता-पिता ने letter में किये गए, अनुरोध को स्वीकारा। फिर Soborno Bari के नाम के साथ Soborno Isaac Bari जोड़ दिया गया।

Marvelous Talent of Soborno Isaac Bari

Soborno को सबसे युवा आइंस्टाइन के रूप में भी जाना जाता है। Soborno एक अद्भुत और God gifted child हैं। जब वह 2 साल के थे, तब उनके माता-पिता ने पाया कि वह भौतिकी, गणित और रसायन विज्ञान की समस्याओं को जल्दी हल कर सकते हैं।

Soborno Isaac Bari Winning Awards

  Global child Prodigy award की  शुरुआत भारत सरकार द्वारा 2017 में की गई। इस award का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर विलक्षण प्रतिभा वाले बच्चों को पहचान दिलाना है। इसमें 14 साल से कम के प्रतिभावान बच्चों को, इस अवार्ड से नवाजा जाता है। यह award नृत्य, कला, संगीत विज्ञान, खेल, लेखन, मॉडलिंग आदि क्षेत्रों में दिया जाता है।

     Soborno को उनकी प्रतिभा के लिए जनवरी 2020 में ‘Chemistry’ के लिये, ‘ग्लोबल चाइल्ड प्रॉडिगी अवॉर्ड’ से नवाजा गया। उन्हें यह award नोबेल पुरस्कार विजेता श्री कैलाश सत्यार्थी जी ने दिया। 6 साल की उम्र में हावर्ड यूनिवर्सिटी ने, Soborno को उनकी problem solving ability को देखते हुए, न्यूयॉर्क सिटी गिफ्ट एंड टैलेंटेड अवार्ड से नवाजा। 

Soborno को 4 वर्ष की उम्र में, उनकी अद्भुत प्रतिभा के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा सराहा गया। राष्ट्रपति बराक ओबामा ने उन्हें ‘Letter of Recognition’ प्रदान किया। उन्हें ऑक्सफोर्ड और हार्वर्ड जैसे कई प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों के अध्यक्षों और कुलपतियों से पहले ही letter मिल चुके हैं।

Soborno's Life Purpose and Dream

  उनके पिता के अनुसार, Soborno का सपना SAT परीक्षा देकर हार्वर्ड में 10 वर्ष की उम्र तक प्रवेश सुरक्षित करना है। उसका लक्ष्य जितनी जल्दी हो सके, कॉलेज जाने का है। ताकि वह कई doctorate की degrees डिग्री हासिल कर सके। उनका उद्देश्य young genius छात्रों की वर्तमान पीढ़ी को। गणित और विज्ञान के रोमांचकारी पक्ष को, समझने में मदद करने पर केंद्रित है। 

Soborno 5 समस्याओं की वास्तविकता को भी समझना चाहते है। जिनमें Black hole, String theory, Dark matter, Quantum computing और fusion शामिल है। वह इन विषयों पर गहन अध्ययन करना चाहते है।

Book of Soborno Isaac Bari

 4 जुलाई 2015 की शाम,जब Soborno चार वर्ष के थे। तब उन्होंने इमाम से अमेरिका के लिए, प्रार्थना करने के लिए कहा। लेकिन इमाम ने ऐसा करने से इनकार कर दिया। Soborno मस्जिद से बाहर चले गए। उन्होंने आतंकवाद के बिना दुनिया बनाने के लिए, एक अभियान शुरू किया। उनके अभियान में दुनिया भर के लाखों लोग शामिल हुए।

2016 में, Soborno ने अपने आतंकवाद विरोधी अभियान को बढ़ावा देने के लिए। इसी नाम से एक book प्रकाशित की। यह book 70 पेज की है।  2020 में, The Love को दुनिया भर में प्रशंसा मिली। जिसमें एसपी पुणे विश्वविद्यालय से कुलपति Dr. Nitin Karmalkar का पुरस्कार भी शामिल है।

Popularity of Soborno Isaac Bari

  Soborno की बहुत कम उम्र में गणित और विज्ञान की गहरी समझ के कारण। उन्होंने विभिन्न समाचार चैनलों और टीवी शो का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया।

    आज BBC New York time, Hub post, Times of India और US सहित सौ से अधिक अंतरराष्ट्रीय समाचार portal में वह featured होने वाले दूसरे बांग्लादेशी बन गए है।

Soborno दुनिया के शीर्ष सौ बाल विलक्षणताओं में भी शामिल हैं। Soborno का मानना है कि कोई भी आविष्कारक बन सकता है। यदि वह हार न मानने का फैसला करता हैं। इसके साथ ही कड़ी मेहनत करता हैं।

Soborno Isaac Bari as a Professor

Soborno आज दुनिया में सबसे कम उम्र के professor के रूप में भी लोकप्रिय हैं। युवा Prof. Soborno Bari अक्सर मुंबई विश्वविद्यालय के Ruia College में भौतिकी के अतिथि प्रोफेसर के रूप में दिखाई देते हैं। उन्होंने World की बहुत सी recognized University में visiting Professor के रूप में lecture भी दिए। उन्होंने इतनी कम उम्र में दृढ़ संकल्प और शानदार विचारों के माध्यम से दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रेरित किया है।

Prof. Soborno Isaac Bari -Website, Youtube Channel and Net Worth

Soborno की अपनी website- Bari science lab है। जिसका motto “Memorization is a Crime” है। Soborno, यूट्यूब पर भी काफी लोकप्रिय हैं। जहां वे bari science lab नाम से एक Youtube channel चलाते हैं। उन्होंने हाल ही में 13 जून, 2021 को “Maxwell Equation 1” शीर्षक से एक video भी upload किया है। 

     Soborno ने इतनी कम उम्र में एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने सिर्फ नौ साल की उम्र में गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान के कठिन समीकरणों को हल करने में सफलता हासिल की है। बारी को अक्सर अपने YouTube वीडियो और वेबसाइट के माध्यम से अपना ज्ञान साझा करते देखा जाता है।

      Soborno की सभी माध्यमों से net worth $3 million है। यह युवा प्रतिभा Soborno Bari अगले कुछ वर्षों में, निश्चित रूप से अधिक कमाई करेगे। वह विश्व को गतिशीलता भी प्रदान करेंगे।

 

3 Comments

    1. Hey Prasoon,
      It’s nice to receive an excellent appreciation from you.
      Your support is highly recognized.
      Keep checking my website for such motivational content.
      Thanks:)

Leave a Reply

Your email address will not be published.