Advertisements

The 2030 by Mauro Book Summary in Hindi | जाने 2030 में दुनियाँ कैसी होगी

The 2030 Book Summary in Hindi। The 2030 Book by Mauro F. Guillen। 2030 में दुनिया कैसी होगी। क्रिप्टोकरेंसी क्या है। 2030 में क्रिप्टोकरेंसी  का भविष्य क्या होगा। क्या 2030 में महिलाओं के पास विश्व की आधी वेल्थ होगी। क्या विश्व की बर्थ रेट कम हो रही है। Future of Cryptocurrency in 2030। The World in 2030 by Mauro F. Guillen। The World by 2030। What is Cryptocurrency। Is the world birth rate decreasing? The 2030 Book Review।

The World in 2030 by Mauro F. Guillen
Advertisements

The 2030 Book Summary in Hindi
2030 मे हमारी दुनियाँ कैसी होगी

2030 हमे भविष्य में होने वाले changes के बारे में, अपने prediction बताती है। जो 2030 के आते-आते, हम expect कर सकते है। इस book में sociological, demographic और technical trends के आधार पर। हमें 2030 तक की दुनिया की, एक projectary बताई गई है। Future में क्या हो सकता है। अगर हमें उसका idea मिल जाए। तो काफी हद तक हम, खुद को तैयार कर सकते है।

     अगर साल 2019 में, हमें कोई यह बता देता। साल 2020-21 में, इतनी बड़ी pandemic आने वाली है। जिसमें लाखों लोग मारे जाएंगे। लाखो लोगों की jobs चली जाएगी। सबको अपने घर वापस आना पड़ेगा। या फिर work from home करना पड़ेगा। तो हम काफी हद तक खुद को prepare कर लेते। शेयर मार्केट में भी safely invest करते। ठीक ऐसा ही idea, हमें book के author Mauro F. Guillen देते हैं।

       आजकल बहुत सारे billionaire जैसे Elon Musk व Bill Gates क्रिप्टोकरेंसी में invest कर रहे है। जिससे यह predictable हो रहा है। कि क्रिप्टोकरेंसी नया future हो सकती है। कभी-कभी हम crowd behavior से प्रभावित होकर, गलत फैसले लेते हैं। फिर हम नुकसान झेलते हैं। इसलिए आप क्रिप्टोकरेंसी में पैसा लगाए। तो खुद का एक stable plan  बनाकर।

     न कि यह सोच कर, कि Elon Musk ने invest किया है। तो मैं भी कर लेता हूं। Covid-19 जैसी pandemic का अनुमान लगाना, तो impossible था। लेकिन ऐसी बहुत सी चीजें है। जो आज के trend को नजर में रखकर, 2030 में क्या होने वाला है। इसका prediction लगाया जा सकता है। इसी का idea हमे writer देते है।

 इन ideas में drastic, demographic changes के बारे में बात की गई है। जो है – Low Birth Rates, Increased Middle Class, Increase Female Wealth, Climate Change   की वजह से कैसे city life से प्रभावित होगी। Technology और Share Market तब तक कहां पहुंच जाएगी। इन सबका लेखा-जोखा, आपको मिलने वाला है। इस Book में तीन सबसे महत्वपूर्ण बातो के बारे में बताया गया है।

The 2030 - Future of Cryptocurrency

  Cryptocurrency की popularity बढ़ती  जाएगी। बहुत सारे लोग, इसमें invest करते रहेंगे। हो सकता है कि 2030 के  आते-आते Cryptocurrency का full potential देखने को मिले। यह 2030 तक regular money के बराबर popular हो जाएगी। जैसे-जैसे technology में बदलाव हो रहा है। हमारा पैसा भी change हो रहा है। पैसे के बारे में, लोगों की mentality भी change हो रही है। लोग abstract form of money के साथ, पहले से ज्यादा comfortable होते जा रहे है।

      Money के इस abstract form का सबसे बड़ा दावेदार Cryptocurrency ही है। जिसमें बहुत ज्यादा potential है। इस समय average person, Bitcoin में  पैसा लगाने से, थोड़ा बहुत कतरा जरूर रहा है। लेकिन author मानना है कि 2030 में Cryptocurrency, mainstream हो जाएगी। इसका full use एक आम आदमी में भी देखने को मिल जाएगा।

    Cryptocurrency जैसे कि Bitcoin  और Ethereum एक peer to peer system पर काम करती है। यह किसी गवर्नमेंट या बैंक के साथ associated  नहीं होती है। जैसे कि normal currency रहती है। सारे transaction, publicly  होते हैं। ये online किए जाते है। यह एक public records में दिखा जाते हैं। जिसे Blockchain कहते हैं। Blockchain बहुत सारे block से मिलकर बनती है।

      एक block कुछ नहीं, बस एक recorded transaction होता है। किसी भी blockchain के code के साथ, हम कोई भी छेड़छाड़ नहीं कर सकते। क्योंकि ऐसा करते ही, तुरंत पता लग जाएगा। यही blockchain technology की खास बात है। जो Cryptocurrency को one of the most secure forms of currency बनाती है। सारे transaction, encrypted होने, इतने secure और solid होने के बाद भी। लोग अभी तक  Cryptocurrency पर भरोसा नहीं कर पाए है। 

      इसका एकमात्र reason है। इसकी value आए दिन, तेजी के साथ fluctuate करती रहती है। इसका अनुमान लगाना बहुत मुश्किल हो जाता है। कि अगले दिन क्या होने वाला है। लेकिन author बताते हैं कि blockchain, technology में potential तो बहुत ज्यादा है। जो कि 2030 तक money market को पूरा का पूरा revolutionize कर देगी। पैसों के लेन देन और transaction के लिए, किसी भी middle man की जरूरत नहीं होगी। यह पैसा किसी बैंक या गवर्नमेंट के control  में नहीं होगा।

  क्योंकि blockchain, peer to peer system पर काम करती है। यह चीज़ हमारी spending की आदत को और भी ज्यादा practical बना देगी। इस book में author ने लिखा है। 2030 तक लोग धीरे-धीरे Cryptocurrency को अपना लेंगे। इसका इस्तेमाल बहुत ही आम हो जाएगा।

The 2030 - Women Will Have 50% of The World's Total Wealth

2030 तक आते-आते महिलाओं के पास, दुनिया की आधी wealth होगी। दुनिया की सारी wealth का 50% यानी कि आधा हिस्सा सिर्फ महिलाओं के पास होगा। Author ने अनुमान लगाया है कि इतिहास में पहली बार महिलाएं, इतना आगे निकल जाएगी। 2030 में उनके पास पूरी दुनिया की आधी wealth यानी कि संपत्ति होगी। यह change हम आज की दुनिया में भी देख सकते हैं।

      लेकिन अभी भी महिलाएं wealth की दुनिया में, बहुत challenges face करती हैं। क्योंकि बहुत सारी महिलाएं, अपने बच्चों और family members के लिए primary caregivers है। इस कारण jobs में या business में, रहते हुए भी break लेना पड़ता है। जिससे वह अपने male counterpart की तुलना में,  ज्यादा आगे नहीं बढ़ पाती। लेकिन future में हमको low birth rate और aging population के combination से। यह देखने को मिलेगा।

      Female, history में पहली बार, अपने male counterpart से काफी आगे निकल रही है। 2030 तक work from home के concept में भी, काफी ज्यादा popularity देखने को मिलेगी। Females इसका सबसे ज्यादा फायदा उठा पाएंगी। क्योंकि वो office के साथ-साथ, अपने बच्चों और परिवार का ध्यान भी रख पाएंगी।

 Recently एक online poll हुआ था। जिसमें यह देखने को मिला कि लोग महिलाओं के पास, wealth और power  होने के इस change को positively accept कर रहे हैं। वहीं leadership के role में, महिलाओं की संख्या तेजी से बढ़ रही है। जोकि females के लिए और साथ ही दुनिया के लिए, एक बहुत ही अच्छा sign है। इससे author अनुमान लगा रहे हैं कि आने वाले dacade में females के पास, दुनिया की 50% wealth होगी।

The 2030 - The Future Because of The Declining Birth Rate

  2030 तक declining Birth rate के कारण, हमारी दुनिया में बहुत बड़ा change आने वाला है। Birth rate बहुत तेजी से नीचे गिर रही है। जिसके कारण पूरी दुनिया बदलने वाली है। आज से 50 साल पहले लोग over population को लेकर काफी परेशान थे। Author यहां पर मुख्य रुप से US और European Countries का उदाहरण दे रहे है। हम तो अभी भी, overpopulation के कारण  परेशान है। लेकिन positive sign यह है कि birth rate में गिरावट आ रही है।

     जिसका फायदा 2030 तक लोगों को मिलेगा। Overpopulation से आने वाली समस्याएं, काफी हद तक कम हो जाएगी। US में तो इसका effect अभी से देखने को मिल रहा है। 1970 के बाद से US में, on an average हर महिला के पास दो से कम बच्चे होते हैं। वहाँ तो हालत ये है कि current generation के replacement के बराबर भी वहाँ बच्चे नहीं है। 

भारत जैसे देशों के लिए, यह एक बहुत अच्छी खबर है। लेकिन US और Germany जैसे देशों के लिए, decline birth rate एक मुश्किल पैदा कर सकती है। कई European Country में तो jobs ज्यादा है। लेकिन jobs को करने वाले कम है। ये दुनिया की बहुत बड़ी irony है। कि किसी देश में jobs की कमी है। तो किसी देश में jobs को करने वाले लोगों की कमी है।

  Author यहां पर argue करते हैं कि US जैसे देश में जहाँ population, area के हिसाब से वैसे ही कम है। अगर यह और भी कम होती जाए। तो उनके पास टैक्स देने वालों की, कमी हो जाएगी। इसका असर economy में देखने को मिल सकता है। क्योंकि आने वाली generation को, इतना टैक्स तो देना ही पड़ेगा। जिससे retire लोगों की pension पर गवर्नमेंट पैसा invest कर सके। यह सारी चीजें balance हो सके।

   इसके साथ ही बाकी development के लिए भी बजट कम न हो। Birth rate के कम होने का सबसे बड़ा कारण है। Females अब ज्यादा संख्या में, jobs करने लगी है। जो कि हमने पॉइंट नंबर 2  में देखा था। जो महिलाएं actively job कर रही है। वह एक proper financial establishment आने तक wait कर रही है। उसके बाद ही, बच्चे या आगे की life के बारे में सोचती है।

       ऑथर argue करते हैं कि age के साथ fertility कम हो जाती है। लेकिन ऑथर बताते है कि decline birth rate का बस यही reason नहीं है। लोग पहले की तुलना में, sexual intercourse भी  कम करने लगे हैं। The archives of sexual behavior ने 2010 में एक रिपोर्ट तैयार की थी। जिससे यह पाया गया कि 1990’s की तुलना में, intercourse की दर 9 गुना नीचे आ गई है।

  जिसका कारण यह है कि technology  ने इतनी तरक्की कर ली है। हमारे पास घरों में ही, दुनियाभर के distraction मौजूद है। जिसमे TV, Smartphone, Video games व Internet शामिल है। लेकिन हर country में, birth rate decline नहीं हो रहा है। Sub-Saharan Africa का region इस समय एक population boom को experience कर रहा है।

 वहाँ birth rate काफी तेजी से बढ़ रहा है। यह countries, imported food पर depend करती है। बढ़ती population  के कारण, वहाँ ज्यादा से ज्यादा food की जरूरत पड़ेगी। 2030 में ये industry, एक trillion dollar industry का रुप ले लेगी। इस समस्या के कारण, western countries को immigrants को accept करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। क्योंकि यहां population बहुत ही कम होती जा रही है।

Humble Request

   अभी तक आपने इसे पढ़कर, जो भी सीखा। वो पूरी Book का अंश मात्र है। यदि आप भी 2030 की दुनिया के बारे मे अभी जानना चाहते है। तो Mauro F. Guillen की Book- The 2030 जरूर पढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.