Advertisements

The Girl in Room 105 Best Book Summary | एक रहस्यमय मर्डर मिस्ट्री से भरपूर

The girl in room 105 Book summary in Hindi। The girl in room 105 by Chetan Bhagat। रोमांस और ड्रामा से भरपूर- The girl in room 105। एक जबरदस्त मर्डर मिस्ट्री। रहस्य और मनोरंजन से भरपूर कहानी। The girl in room 105- A Suspense Novel। The girl in room 105 Book Review। The Fiction book- The girl in room 105। Mystery, Drama, Suspense and Murder- The girl in room 105।

The Fiction book- The girl in room 105
Advertisements

The Girl in Room 105 By Chetan Bhagat
Book Summary

 चेतन भगत एक ऐसे भारतीय लेखक हैं। Indian readers का Chetan Bhagat के साथ कुछ love-hate type का relation है। यह शायद अकेले ऐसे Indian Author है। जिन्हें सबसे ज्यादा troll किया जाता है। इसलिए जाहिर सी बात है कि वह बहुत ज्यादा popular Author हैं। जिन्होंने love और romance पर ध्यान केंद्रित करते हुए, कहानियां लिखी हैं।

    अधिकतर उनकी novels को प्रेम कहानियां के रूप में, आसानी से पहचान मिलती रही है। लेकिन आज जिस कहानी के बारे में, आप पढ़ने जा रहे हैं। वह चेतन भगत के सभी novels से बिल्कुल अलग है। यह कहानी रहस्य और मनोरंजन से भरपूर है।

     जैसा की Book के cover पर लिखा हुआ है- The Girl in Room 105। कहानी इसी पर आधारित है। Romance और drama दोनों थोड़ा-थोड़ा है। लेकिन suspense बड़े पैमाने पर, उन्हें खत्म कर देता है। चेतन भगत ने इस novel में एक अलग रास्ता अपनाया है। प्रेम-कहानियों से चेतन भगत लगभग थक चुके थे। इसलिए उन्होंने कुछ नया लिखने की कोशिश की है।

चेतन भगत ने इस किताब में एक अलग ही रास्ता अपनाया है। यह किताब एक thriller- लव स्टोरी है। यह एक मर्डर मिस्ट्री है। यह एक सस्पेंस से भरी नोबेल है। हम अपनी life में पढ़ाई से ज्यादा, लोगों से सीखते हैं। कुछ साथ रहकर सिखाते हैं। कुछ जाते-जाते हमारी जिंदगी बदल जाते हैं। ऐसा ही कुछ है, आज की Book- The Girl in Room 105 में।

The Girl in Room 105 By Chetan Bhagat
Character Introduction

मुख्य पात्र : केशव

 यह एक IIT Student है। जो अभी एक ट्यूशन सेंटर में पढ़ाता है। जिसे अपनी जॉब बिल्कुल नहीं पसंद है। वह हमेशा try करता रहता है। कि वह अपनी जॉब change कर ले। एक orthodox (रूढ़िवादी) family से belong करता है। यानी कि पुरानी सोच रखने वाले, traditional belief वाले परिवार से। केशव के पापा RSS के एक member हैं।

ज़ारा

   ज़ारा भी IIT से ही है। वह अपनी PhD.  कर रही है। जारा और केशव पहले relationship में थे। उनकी relationship, फैमिली issues की वजह से खत्म हो जाती है। क्योंकि जारा एक कश्मीरी मुस्लिम है। भारत में तो हिंदू और मुस्लिम couple बहुत ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाते। जारा IIT Campus के room no. 105 में रहती है।

रघु

केशव से breakup के बाद, जारा का एक नया boyfriend बनता है। उसका नाम रघु होता है। रघु और केशव पहले classmate में हुआ करते थे। केशव को, यह दोनों साथ में बिल्कुल भी अच्छे नहीं लगते। क्योंकि केशव जारा को अभी भी बहुत ज्यादा like करता है। केशव जारा को बहुत बार मनाने की भी कोशिश करता है। वह वापस उसकी जिंदगी में आ जाए। लेकिन जारा कभी नहीं मानती।

सौरभ

 सौरभ, केशव का काफी अच्छा दोस्त है। वह हमेशा केशव को समझाता रहता है कि भाई, जारा को भूल जाओ। नई गर्लफ्रेंड बना और जिंदगी में आगे बढ़। लेकिन केशव कभी उसकी बात नहीं मानता।

सिकंदर

सिकंदर जारा का चचेरा भाई है। जो कश्मीर के आतंकवादी संगठन अल जिहाद का एक सदस्य भी है।

The Girl in Room 105 By Chetan Bhagat
Book Summary & Review

  Novel की शुरुआत flight से होती है। जहां चेतन भगत, हैदराबाद से दिल्ली जा रहे हैं। उनके साथ वाली सीट में, एक लड़का बैठा है। जिसका नाम है- केशव राजपुरोहित। केशव बहुत सारे चेतन के फैन की तरह, एक कहानी सुनाना चाहता है। चेतन के expression यह सुनकर अच्छे नहीं थे। क्योंकि बहुत सारे लोग already चेतन को लव स्टोरी सुनाते रहते हैं।

वह बहुत बोर हो चुके थे। जिस पर केशव कहता है। यह लव स्टोरी नहीं है। लेकिन आप केवल Half Girlfriend या Untold Words of a Heart लिखने के लायक है। जिस पर चेतन की curiosity बढ़ गई। उन्होंने केशव से कहा कि वह अपनी कहानी सुनाएं। तब केशव ने बताया कि यह लव स्टोरी नहीं है। लेकिन हर कहानी की तरह, इस कहानी की शुरुआत भी लव स्टोरी से ही होती है।

The Girl in Room 105
First Scene

 ज़ारा का birthday होता है। केशव हर साल उसे wish करता है। लेकिन इस बार वह किसी तरह, अपने आप को रोक लेता है। वह सोचता है कि इस बार मैं उसे wish नहीं करूंगा। इसके बाद केशव और सौरभ दोनों अपनी मस्ती में डूब जाते हैं। Vine के 1-2 पैग लेते हैं। वह दोनों धीरे-धीरे इतने मस्ती में डूब जाते हैं कि सुबह के 3:00 बज जाते हैं। तभी केशव के फोन पर text message आता है।

      केशव जब उसे check करता है। तो यह जारा का नंबर होता है। लेकिन उसे विश्वास नहीं होता। उसे लगता है कि वह नशे में है। लेकिन जब वह दो-तीन बार उसे देखता है। तो उसे पता चलता है कि ज़ारा ने हीं उसे message किया है। जब वह फोन open करता है। तो उसमें तीन-चार messages पड़े होते हैं। जैसे, तुमने इस बार मुझे birthday पर wish क्यों नहीं किया। Miss you, वगैरा-वगैरा।

    केशव उससे पूछता है। क्या सच में तुम मुझे miss कर रही हो। तब ज़ारा कहती है। My life is incomplete without you। केशव यह पढ़कर बहुत ज्यादा खुश हो जाता है। वह पूछता है। क्या, मैं तुम्हें call कर सकता हूं। जरा कहती है, call क्यों। तुम आकर ही wish कर लो। इस पर केशव कहता है। अभी तो सुबह के 3:00 बजे हैं। तो अभी कैसे आ सकता हूं।

ज़ारा कहती है। याद है तुम्हें, हॉस्टल के बगल में जो पेड़ था। उस पर चढ़कर तुम अक्सर, खिड़की से मेरे कमरे में आते थे। केशव पूछता है, रघु कहां है। उसे जवाब मिलता है। हैदराबाद में। फिर से ज़ारा उसे आने को कहती है। केशव भी बहुत ज्यादा खुश होता है। फिर फटाफट सौरभ को उठाता है। दोनों साथ में चल देते हैं।

The Girl in Room 105
Second Scene

   IIT के campus में पहुंचने पर। केशव गेट पर fake Id दिखाता है। अंदर जाकर hostel के पास उसी पेड़ से जैसे वह पहले चढ़कर जाता था। वैसे ही चढ़कर ज़ारा के रूम में पहुंचता है। Room में बहुत ज्यादा अंधेरा होता है। उसे लगता है कि ज़ारा शायद सोने की acting कर रही है। या फिर light off करके, कहीं छिपी हुई है। वह अंदर घुसते ही हैप्पी बर्थडे का song गाने लगता है।

     थोड़ी देर बाद, जब वह कोई react नहीं करती। फिर केशव उसके पास जाकर बैठता है। जब वह उसके सर पर हाथ रखता है। तो महसूस होता है कि उसका शरीर बहुत ज्यादा ठंडा हो गया है। केशव को कुछ अजीब-सा लगता है। वह फटाफट light on करता है। तब केशव देखता है कि उसके गले पर बहुत सारे निशान है। वह तुरंत उसकी नाक के पास हाथ ले जाता है। लेकिन उसकी सांस नहीं चल रही होती है। उसकी pulse check करता है। वह भी रुकी हुई होती है।

केशव यह देखकर बहुत ज्यादा डर व घबरा जाता है। उसे बहुत ज्यादा बुरा भी लग रहा होता है। जिस लड़की से वह इतना प्यार करता है। वह बर्थडे के दिन, ऐसे मरी पड़ी है। वह तुरंत सौरव को call करता है। उसे सब कुछ बताता है। सौरव उससे कहता है। फटाफट वहां से निकल। बाद में, कुछ करते हैं। अभी वहां रहना safe नहीं है। फिर वह दोनों वहां से चले जाते हैं। केशव सोचता है। वह कुछ भी करके, उस killer को जरूर पकड़ेगा।

The Girl in Room 105
Third Scene

   केशव पहले पुलिस को inform करता है। इसके बाद ज़ारा के parents को भी call करके, इसके बारे में बताता है। पहले तो इंस्पेक्टर राणा watchman को पकड़ता है। क्योंकि ज़ारा के murder के समय, वह CCTV में कहीं नहीं दिख रहा था। लेकिन watchman का इस murder से  कोई लेना देना नहीं होता। ये बात investigation से साफ हो जाती है।

केशव इंस्पेक्टर राणा के साथ investigation करने लगता है। केशव को सबसे पहले, प्रोफेसर सक्सेना पर doubt होता है। क्योंकि उसने कई बार ज़ारा को Harassment करने की कोशिश की थी। बाद में पता चलता है कि वह भी murder नहीं कर सकता। क्योंकि उसके पैर में एक artificial limb लगा होता है। जिसके कारण वह पेड़ पर चढ़कर, murder करने room तक  नहीं पहुंच सकता।

The Girl in Room 105
Fourth Scene

 कुछ दिन बाद, केशव ज़ारा के पापा की मदद से, ज़ारा के room की तलाशी लेता है। उसे लॉकर में गन पाउडर, प्रेगनेंसी किट और सिकंदर के साथ सेल्फी मिलती है। जिसमें सिकंदर ज़ारा के साथ, gun लेकर smile कर रहा होता है। सिकंदर ज़ारा का step brother है। वह कश्मीर के एक  terrorist group का हिस्सा होता है।

      केशव इंस्पेक्टर राणा के साथ, सिकंदर से मिलता है। वह लोग ज़ारा के बारे में, उससे पूछताछ करते हैं। लेकिन सिकंदर बार-बार कहता है कि वह अपनी बहन का murder नहीं कर सकता। लेकिन केशव को सिकंदर पर शक बना रहता है। केशव को पूरा यकीन होता है कि सिकंदर ने ही ज़ारा को मारा है। क्योंकि ज़ारा को उसके terrorist group का पता चल गया था।

      वह किसी और को बता न दे। इसलिए सिकंदर ने ही उसे मार दिया होगा। जिसकी वजह से, वह बार-बार सिकंदर से पूछताछ करते हैं। लेकिन बाद में सिकंदर भी suside कर लेता है। यह कहकर कि उसने ज़ारा को नहीं मारा। अब वह अपने terrorist group के लिए खतरा बन चुका है। इसलिए खुद की जान ले रहा है।

 

 

The Girl in Room 105
Fifth Scene

    कुछ दिनों बाद, केशव ज़ारा का इंस्टाग्राम देख रहा था। तो उसे ज़ारा के पास, बहुत महंगी Jewellery दिखी। इसके बाद उसने एक-दो videos देखें। जिसमें ज़ारा ने किसी आर्मी ऑफिसर के साथ सेल्फी ली थी। Investigation करने पर पता चला कि यह कैप्टन फ़ैज़ है। इसी ने ज़ारा को Expensive Jewellery दी थी। कैप्टन फ़ैज़ का दिल्ली में भी एक घर है।

यह लोग चुपके से कैप्टन फ़ैज़ के घर जाते हैं। उसके room के लॉकर में भी एक प्रेगनेंसी किट व सोने के बिस्कुट मिलते हैं। केशव को doubt होने लगता है। वह उसका लैपटॉप चेक करता है। उसकी search history में last search, abortion और Divorce के बारे में ही मिलते हैं। केशव अब बिल्कुल sure हो जाता है। इसी ने ज़ारा को pregnant कर दिया होगा। किसी को पता न चलने के डर से, मार दिया होगा।

The Girl in Room 105
Sixth Scene

 केशव यह सारी बातें किसी को बताता नहीं है। वह ज़ारा के 100 day of death पर, एक get together arrange करता है। जहां पर वह ज़ारा के सारे फ्रेंड्स और जो भी उसे जानते थे। उन सभी को invite करता है। वह चाहता है कि killer का नाम वहीं पर reveal करेगा। फिर उसे वहीं पर arrest कर लिया जाएगा।

Get Together पर जाने से पहले, केशव हैदराबाद जाता है। हैदराबाद से लौटते समय ही केशव flight में चेतन को story बताता है। चेतन उससे murderer का नाम पूछते हैं। तो वह कहता है। अभी Get Together बाकी है।

The Girl in Room 105
Murder Revealed in Get-Together

 Get Together में ज़ारा के सभी परिचित आते हैं। आपको लग रहा होगा कि केशव कैप्टन फ़ैज़ का नाम लेगा। लेकिन केशव बताता है कि असली murderer, ज़ारा का बॉयफ्रेंड रघु है। रघु कहता है कि उस पर झूठा इल्जाम लगाया जा रहा है। वह अपने आप को सही साबित करने की हर मुमकिन कोशिश करता है। लेकिन अंत में वह स्वीकार करता है कि वही इस story का असली villain है।

      उसने ही ज़ारा को मारा है। वह बताता है कि सब मुझे भोंदू बुलाते हैं न। कोई यह imagin भी नहीं कर सकता कि मैंने उसका murder किया। मैंने अपने हाथों से उसे मारा। वह रात भी मुझे अच्छे से याद है। बेचारी ज़ारा सो रही थी। सोते को मारना बहुत आसान होता है। वह मछली की तरह तड़प रही थी। तो मैंने उससे कहा, Sorry Baby मै तुम्हारे लिए केक नहीं ला पाया। पेड़ पर चढ़कर, केक लाना possible नहीं होता।

      मैं उसके room में 1:50 पर गया था। फिर 2:45 तक मैंने सारा काम खत्म कर दिया था। वह कहता है कि 55 मिनट तक जो भी किया। उससे वह बहुत खुश था। इसके बाद मैंने केशव को भी मैसेज कर दिया। I am so smart । फिर मैं एयरपोर्ट चला गया। सौरभ पूछता है कि एयरपोर्ट क्यों। सब confuse हो जाते हैं। क्योंकि जिस रात ज़ारा का murder हुआ। उस रात रघु हॉस्पिटल में admit था।

    इंस्पेक्टर राणा ने उसके फोन की location भी check की थी। क्योंकि शुरुआत में केशव को, रघु पर भी doubt हुआ था। लेकिन उसकी location हैदराबाद ही show कर रही थी। रघु हंसने लगता है। वह कहता है कि तुम्हारे फोन में कोई travel app है क्या। इसे open करके, रात की flight देखो। हैदराबाद से दिल्ली की और सुबह दिल्ली से हैदराबाद की। सौरभ देखकर कहता है कि दिल्ली लगभग 15 flight है।

     रघु कहता है कि वह इंडिगो 63766 से दिल्ली आया था। फिर 4:55 पर इंडिगो की दूसरी flight से हैदराबाद वापस गया। हैदराबाद में वह 7:00 बजे तक एयरपोर्ट पहुंचकर, 7:30 बजे तक हॉस्पिटल पहुंच जाता है। उसके फोन का location हैदराबाद इसलिए show कर रहा था। क्योंकि इसने हॉस्पिटल की नर्स को अपना फोन दे दिया था। उससे कहा था कि वह अच्छा feel नहीं कर रहा। रात को 12:00 बजे वो उसकी गर्लफ्रेंड को Happy Birthday wish कर दे। 

       वह हॉस्पिटल के रूम के बाथरूम से बाहर भाग गया था। फिर उसी से बापस आ गया। तो असली murderer रघु था। कैप्टन फ़ैज़ नहीं। यह बात सच थी कि कैप्टन फ़ैज़ और जारा के बीच affair चल रहा था। केशव बताता है कि उसे रघु पर doubt क्यों हुआ था। पहले तो यह एक दिन केशव, रघु से बात कर रहा था। तो बातों-बातों में रघु ज़ारा के बारे में कहता है। My life is incomplete without her।

      तब केशव को यह लाइन सुनी-सुनी सी लग रही थी। वह ज़ारा का मैसेज खोलता है। उसमें भी उसके लिए वहीं line लिखी थी। My life is incomplete without you। तब केशव को strick होता है कि इतने साल हो गए। उसने ज़ारा को बहुत मनाने की कोशिश की। फिर वह अचानक से ऐसी line क्यों बोलेगी।

    केशव को इसलिए भी doubt हो रहा था। क्योंकि उसे रघु पर, ज़ारा के murder का साफ Motive नजर आ रहा था। रघु ज़ारा के साथ relationship में था। फिर भी फ़ैज़ और ज़ारा का affair चल रहा था। आखिरकार रघु ही ज़ारा निकला।

        Humble Request

 

प्रिय मित्रों,

     आपने अगर इस Book Summary को सराहा है। तो आपसे request है कि ये पूरी book का अंश मात्र है। पूरा रोमांच व आनन्द लेने के लिए Chetan Bhagat ji द्वारा लिखी The Girl in Room 105 अवश्य पढ़े।

 

Chetan Bhagat एक भारतीय fiction writer है । इनकी Book –  The Girl in Room 105 खरीदने के लिए नीचे Link को अभी Click करे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.