Advertisements

Rishi Sunak Biography in Hindi| ब्रिटेन को अब चलाएगा, भारतवंशी ऋषि सुनक

Rishi Sunak Biography in Hindi। Rishi Sunak Finance Minister of United Kingdom। ऋषि सुनक का जीवन परिचय। ब्रिटिश सांसद ऋषि सुनक जो प्रधानमंत्री से ज्यादा लोकप्रिय। भारतीय मूल के ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के दावेदार। ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक। ब्रिटेन को अब चलाएगा, भारतवंशी ऋषि सुनक। Rishi Sunak Career and Political Career। Who is the next Prime Minister of Britain। Who is Rishi Sunak। UK’s next Prime Minister Rishi Sunak। Who is Rishi Sunak’s Wife। Who is Rishi Sunak’s father in law। Rishi Sunak Income and Net-worth। Rishi Sunak Age। Rishi Sunak Nationality। Rishi Sunak Education। Rishi Sunak in Hindi। Rishi Sunak Parents। Rishi Sunak Wikipedia in hindi। Latest News About Rishi Sunak in Hindi। Rishi Sunak Lifestyle। Rishi Sunak Prime Minister। Rishi Sunak Hindi Biography

Rishi Sunak - Chancellor of the Exchequer
Biography in Hindi

 तब तक मेहनत करते रहो। जब तक आपको अपना परिचय, खुद किसी के आगे देने की जरूरत न पड़े। एक ऐसा कारण, दुनिया को जरूर देकर जाना। जिससे सारी दुनिया आपके नाम को हमेशा याद रखें। जिंदगी में कुछ ऐसा जरूर कर जाना। ताकि एक दिन आपको अपने आप पर गर्व महसूस हो सके। आपके सपने तब तक पूरे नहीं होंगे। जब तक आप उनके लिए, कुछ plan नहीं करते और आपके plan तब तक पूरे नहीं होंगे। जब तक आप उन पर चलना शुरू नहीं कर देते।

       अपनी पहचान बनाने के लिए, आपको दुनिया को बताना पड़ेगा कि आप कौन हैं। इसके लिए आपको कुछ ऐसा करना पड़ेगा। जो लाखों में कोई एक करता है। याद रखिए कि हर ताज के लिए, एक सर  होता है। लेकिन हर सर के लिए, ताज नहीं होता। उस ताज के लिए, पहले आपको राजा की तरह बनना पड़ेगा। ये दुनिया राजा को जानती है। प्रजा को नहीं।

 जिस बर्तानिया की हुकूमत में, कभी सूरज डूबने का दावा नहीं किया जाता था। जिसने सदियों तक भारत को गुलाम बना कर रखा। क्या अब उसी हुकूमत का प्रधानमंत्री भारतीय मूल का एक शख़्स बनने जा रहा है। आसार कुछ ऐसे ही बनते दिख रहे हैं। यह शख़्स है, भारतीय मूल के ऋषि सुनक

Rishi Sunak Finance Minister of United Kingdom
Advertisements

Rishi Sunak - An Introduction

 

Rishi Sunak

Finance Minister of Britain

Ek Nazar

वास्तविक नाम

ऋषि सुनक

उप नाम

डेल्स के महाराजा

जन्म तिथि

12 मई 1980

जन्म स्थान

साउथेम्प्टन, इंग्लैंड

पिता

यशवीर सुनक

माता

उषा सुनक

राष्ट्रीयता

ब्रिटिश इंडियन

व्यवसाय

पॉलिटिशन 

बिजनेसमैन 

लेखक

इंवेस्टमेंट एनालिस्ट

राजनीतिक पार्टी

द कंज़र्वेटिव पार्टी

स्कूल

विंचैस्टर कॉलेज

कॉलेज

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी 

स्टैंडफोर्ट यूनिवर्सिटी

शैक्षिक योग्यता

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग व फिजिक्स में ग्रेजुएट

मास्टर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन(MBA)

पत्नी

अक्षता मूर्ति

बच्चे

अनुष्का सनक (बेटी)

कृष्णा सनक (बेटी)

सम्बंधी

एन आर नारायण मूर्ति (ससुर) फाउंडर व चेयरमैन इंफोसिस

सुधा मूर्ती (सास)

किताबें

• The Free Ports Opportunity

• A Portrait of Modern Britain

• A New Era for Retail Bonds

इनकम

£85000

नेट-वर्थ

£290 मिलियन

ऋषि सुनक का प्रारम्भिक जीवन
Early Life of Rishi Sunak

 ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को, यूनाइटेड किंगडम के Southampton Hampshire में हुआ। इनके पूर्वज पंजाब से थे। लेकिन इनके दादा जी पहले पंजाब से East Africa में बसे। केन्या में इनके पिता जी यशवीर का जन्म हुआ। फिर 1960 में वे United Kingdom में बस गए। ऋषि के पिता जी का नाम यशवीर सुनक था। जो कि पेशे से एक डाक्टर थे। ऋषि की माता जी उषा सुनक का जन्म भी तंजानिया में हुआ था।     वह एक Pharmacist थी। जो वहीं पर, एक लोकल फार्मेसी चलाती थी। ऋषि सुनक को, यहां तक पहुंचने में काफी स्ट्रगल करना पड़ा। उनका कहना है कि एक समय वो अपनी मां की छोटी सी दुकान पर काम किया करते हैं। इनके माता-पिता ने ऋषि की शिक्षा व कैरियर को लेकर, काफी स्ट्रगल किया। ऋषि को फुटबॉल खेलने क्रिकेट वह फुटबॉल खेलने का बहुत शौक है।

ऋषि सुनक की शिक्षा
Education of Rishi Sunak

ऋषि की प्रारंभिक शिक्षा यूनाइटेड किंगडम के विंचैस्टर कॉलेज में हुई। यहां से शिक्षा पूरी करने के बाद, वह ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी चले गए। यहां पर उन्होंने पॉलिटिक्स, इकोनॉमिक्स व फिलॉसफी पढ़ाई की। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से अपनी ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद। ऋषि MBA करने के लिए, स्टैंडफोर्ट यूनिवर्सिटी चले गए। यहीं पर उनकी मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई।

ऋषि सुनक का विवाह व पत्नी
Rishi Sunak - Marriage and Wife

अक्षता मूर्ति से ऋषि की मुलाकात स्टैंडफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई। अक्षता मूर्ति, नारायण मूर्ति की बेटी हैं। नारायण मूर्ति वही है। जिन्हें Indian IT Sector का पितामह बोला जाता है। ये Infosys के फाउंडर व चेयरमैन है। अक्षता मूर्ति की मां का नाम सुधा मूर्ति है।

      ऋषि और अक्षता एक-दूसरे को पसंद करने लगे। फिर इन दोनों ने, अगस्त 2009 में शादी कर ली। इनकी शादी बेंगलुरु में हुई। अक्षता अपने पिता की एक निवेश फर्म ‘कटमरेंन वेंचर्स’ की निदेशक हैं। अक्षता अपना खुद का एक फैशन ब्रांड भी चलाती हैं। उनकी गिनती ब्रिटेन की धनी महिलाओं में की जाती है। शादी के बाद, इन दोनों की दो बेटियां हैं। जिनके नाम अनुष्का  सुनक व कृष्णा सुनक है।

ऋषि सुनक का कैरियर
Career of Rishi Sunak

ऋषि सुनक ने 2001 से 2004 तक, एक analyst के तौर पर, इंवेस्टमेंट बैंक Goldman Sachs में काम किया। Investment Bank वो होते हैं। जो शेयर मार्किट के लिए काम करते हैं। इसके बाद ऋषि ने एक नई फर्म The Children’s Investment Fund Management के लिए काम किया।

     जहाँ वे सितंबर 2006 में उसके Partner भी बने। फिर वह नवंबर 2009 में, अपने अन्य पूर्व सहयोगियों के साथ, Theleme में partner के रूप में शामिल हुए। जो अक्टूबर 2010 में, $700 मिलियन के साथ launch हुआ था। ऋषि सुनक अपने ससुर नारायण मूर्ति के स्वामित्व वाली निवेश फर्म ‘Catamaran Ventures’ के निदेशक भी रहे।

ब्रिटेन का पार्लियामेंट्री सिस्टम
Parliamentary System of Great Britain

भारत और ब्रिटेन का पार्लियामेंट्री सिस्टम बहुत मिलता-जुलता है। ब्रिटेन में Upper House को House of Lords बोला जाता है। जिसमें 793 सीटें है। यहां पर Lower House को House of Commons कहा जाता है। यहां पर direct election होते हैं। इसमें कुल 650 सीटें हैं।

      ब्रिटेन में दो प्रमुख पार्टियां हैं। पहली Conservative Party, जिस का गठन ई० 1834 को हुआ था। दूसरी Labour Party है। इसी ने भारत को आजादी दी थी। इसका गठन ई०1900 में हुआ था। Conservative Party 2010 से है। इसके प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन है। ये शुरू से बोल रहे हैं कि Brexit होना चाहिए। Brexit मतलब ब्रिटेन को यूरोपीय यूनियन से बाहर होना चाहिए।

ऋषि सुनक का राजनीतिक सफर
Political Career of Rishi Sunak

ऋषि ने 2014 में, अपना कदम राजनीति में रखा। वे यूनाइटेड किंगडम की Conservative Party में शामिल हो गए। पार्टी ने 2014 में उन्हें Richmond (Yorks) से candidate बनाया। 2015 के चुनाव में ऋषि ने 36.2% वोट शेयर के साथ जीत हासिल की। वह MP चुन लिए गए। ऋषि ने बोरिस जॉनसन के Brexit फैसले का समर्थन किया। ऋषि सुनक 2017 में, एक बार फिर 40.5% वोट शेयर के साथ चुने गए।

    ऋषि का Brexit के लिए Boris Johnson को समर्थन के चलते, उनका खास लोगों में शुमार होने लगा। एक बार फिर, 2019 में जब बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री पद के लिए, अपनी दावेदारी पेश की। तब ऋषि ने उन्हें उनका समर्थन किया। बोरिस जॉनसन फिर से प्रधानमंत्री बने। तब उन्होंने ऋषि सुनक को Chief Secretary of the Treasury बनाया। 2020 की शुरुआत से ही बोरिस जॉनसन और तब के वित्त मंत्री साजिद जावीद के बीच मतभेद पैदा हो गए। इसके चलते साजिद ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। 

       बोरिस जॉनसन ने ऋषि को, वित्त मंत्री पद का कार्यभार सौपा। वित्त मंत्री को ब्रिटेन में, आधिकारिक रूप से Chancellor of the Exchequer कहा जाता है। इस तरह प्रधानमंत्री बोरिस के बाद, देश के आर्थिक मामलों की जिम्मेदारी Chancellor की होती है। जिसे ऋषि सुनक ने बखूबी निभाया। ऋषि ने चांसलर बनने के बाद, एक बजट पेश किया। इसके बाद से, वे अपने मुल्क में हीरो बन गए। 

      मार्च 2020 में, उन्होंने जॉनसन सरकार का वार्षिक बजट पेश किया। इस बजट में, ऋषि ने 12 बिलियन पाउंड की देशवासियों को मदद की घोषणा की। फिर कोरोना वायरस से निपटने के लिए, 350 बिलियन पाउंड की अतिरिक्त घोषणा की। इतना ही नहीं ऋषि ने अपने देश की कंपनियों का भी भरपूर साथ दिया। उन्होंने घोषणा की कि सरकार हर कदम पर देशवासियों के साथ है।

     ऋषि ने देश की कंपनियों से कहा। वह अपने कर्मचारियों को Pandemic के चलते छुट्टियों पर भेजे। जिसका सारा खर्चा, सरकार उठाने के लिए तैयार हैं। जिन लोंगो के अपने बिजनेस थे। उनकी भी मदद की घोषणा की। ऋषि ने छोटे बिजनेस कर रहे, लोगों को भी आश्वासन दिया। सरकार हमेशा उनके साथ है। किसी भी परिस्थिति में, सरकार उन्हें अकेला नहीं छोड़ेंगी। उनकी इन बातों का, जनता पर गहरा प्रभाव पड़ा।

बोरिस जॉनसन का विवाद व इस्तीफे की माँग
Boris Johnson- Controversy and Demand for Resignation

ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस समय संकट में है।ब्रिटेन की सियासत में भूचाल आया हुआ है। इसकी वजह मई 2020 में, कोरोना की पहली लहर के दौरान, 10 डाउनिंग स्ट्रीट में ड्रिंक्स पार्टी के आयोजन का खुलासा हुआ। 10 डाउनिंग स्ट्रीट, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का आधिकारिक आवास व कार्यालय है। कोरोना गाइडलाइंस के उल्लंघन को लेकर बोरिस जॉनसन दबाव में हैं।

      हाउस ऑफ कॉमर्स जनरल में lock down गाइडलाइन के उल्लंघन के लिए जॉनसन की ओर से माफी मांगी गई। जिस पर सुनक ने कहा कि प्रधानमंत्री के पास माफी मांगने का अधिकार है। वह Sue Gray की ओर से जांच पूरी होने तक। उनके धैर्य के आग्रह को समर्थन देता हूं। बोरिस जॉनसन ने कहा कि मैं जांच को लेकर, कोई पूर्वानुमान नहीं कर सकता। लेकिन मैंने कुछ चीजों को सही से नहीं लिया। जिसकी मुझे जिम्मेदारी लेने चाहिए।

ऋषि सुनक की प्रधानमंत्री पद पर दावेदारी
Will Rishi Sunak be the Next Prime Minister of UK?

200 सालों तक जिन अंग्रेजो ने भारत पर राज किया। अब उन्हीं अंग्रेजो के देश का अगला प्रधानमंत्री, भारतीय बनने जा रहा है। ब्रिटेन की सट्टा कंपनी Betfair की मानी जाए। तो अगर बोरिस जॉनसन इस्तीफा देते हैं। तो ऋषि सुनक प्रधानमंत्री की दौड़ में सबसे आगे हैं। ब्रिटेन में प्रधानमंत्री के बाद, वित्त मंत्री को दूसरा सबसे अहम शख्स माना जाता है। जानसन को विपक्षी पार्टियों के भारी विरोध के साथ, अपनी पार्टी के सहयोगीयों से भी पर्याप्त समर्थन नहीं मिल रहा है।

      विपक्षी पार्टियों में लेबर पार्टी, लिबरल डेमोक्रेट्स और स्कॉटिस नेशनल पार्टी ने जॉनसन के इस्तीफे की मांग की है। सट्टा कंपनी Betfair के मुताबिक, अगर जॉनसन 10 डाउनिंग स्ट्रीट को छोड़ते हैं। तो ऐसी स्थिति में ऋषि सुनक 15/8 के भाव के साथ। सट्टा बाजार में, पहले नंबर पर चल रहे हैं। हाल ही में, ब्रिटेन में किए गए। 

     YouGov के survey में 46% लोगों ने माना है। कि  सुनक, जॉनसन से बेहतर प्रधानमंत्री साबित हो सकते हैं। लोगों ने कहा है कि यदि सुनक प्रधानमंत्री बनते हैं। तो मई 2024 में होने वाले, आम चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी को ज्यादा सीटें मिल सकती है।

FAQ :

 

प्र०  ऋषि सुनक कौन है?

उ०  भारतीय मूल के ऋषि सुनक एक ब्रिटिश राजनेता है। जो अब तक ब्रिटेन के वित्त मंत्री थे। इन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

 

प्र० ऋषि सुनक क्या ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन सकते हैं?

उ०  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के इस्तीफा देने के बाद ऋषि सुनक प्रधानमंत्री की दौड़ में सबसे आगे हैं वह ब्रिटेन के सबसे लोकप्रिय चेहरों में से एक हैं कंजरवेटिव पार्टी ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बना सकती है।

 

प्र० क्या ऋषि सुनक के माता-पिता भारतीय हैं?

उ० ऋषि सुनक के माता उषा सुनक पिता यशवीर सुनक ब्रिटिश मूल के नागरिक हैं। लेकिन उनके दादाजी भारतीय थे।

 

प्र० ऋषि सुनक की पत्नी कौन है?

उ० ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता मूर्ति हैं। जोकि एन आर नारायण मूर्ति की बेटी है। नारायण मूर्ति एक भारतीय व्यवसाई और इंफोसिस के संस्थापक व चेयरमैन हैं।

 

प्र०  ऋषि सुनक कहां के रहने वाले हैं?

उ०  ऋषि सुनक का जन्म 12 मई 1980 को, यूनाइटेड किंगडम के Southampton Hampshire में हुआ।

 

प्र० ऋषि सुनक का संबंध किस राजनीतिक दल से है?

उ०  ऋषि सुनक ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी से संबंध रखते हैं।

 

प्र० यूनाइटेड किंगडम का अगला प्रधानमंत्री कौन होगा?

उ० भारतीय मूल के ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम में प्रधानमंत्री की दौड़ में सबसे आगे हैं। ऋषि सुनक के प्रधानमंत्री बनने के दावे अधिक मजबूत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.