Advertisements

Mithali Raj Biography in Hindi | मिताली का पहला प्यार, क्रिकेट नहीं था

Mithali Raj Biography in Hindi। Mithali Raj full Life Story। Success Story of Mithali Raj। भारतीय महिला टीम की सचिन। मिताली राज का जीवन परिचय। महिला भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान की कहानी। क्रिकेट चैंपियन के संघर्ष की कहानी। मिताली राज का इंटरनेशनल क्रिकेट से अलविदा। मिताली राज पर बनी बायोपिक। Indian Women Cricket Team Captain – Mithali Raj। Indian Women Cricket Mithali Raj Career, Awards and Achievement। Mithali Raj Income, Net-Worth and Lifestyle 2022। Mithai Raj Announced Her Retirement । Biopic on Mithai Raj  Release Date। About Mithali Raj in Hindi। Biography of Mithali Raj in Hindi। Mithali Raj ka Jivan Parichay। Mithali Raj Latest News

Mithali Raj - Indian Women Cricket Team Captain
भारतीय महिला टीम की सचिन

तू खुद को कर मजबूत, मुश्किलें तुझे डरा दे। इतना कहां उसमें दम है।

मुसीबतें चाहे कितनी भी आएं, तेरे हौसले भी कहां कम हैं।

     हमारे देश में क्रिकेट का बहुत craze है। उनमे भी खासकर male cricketer का। लेकिन women cricket को, उसके मुकाम तक ले जाने वाली। एक ऐसी लड़की, जिन्होंने यह साबित कर दिया। नारी शक्ति किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से कम नहीं है। 

     हमारे भारत देश में, ऐसे-ऐसे हीरे पैदा हुए हैं। जिन्होंने बेहद संघर्ष और गरीबी के बाद भी, वह करके दिखा दिया। जो बड़े-बड़े पैसे वाले और सारी सुख-सुविधाओं को पाने वाले लोग भी नहीं कर पाते।

        चाहे वह फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह हो या मैरी कॉम। चाहे वह ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह हो या क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर। इन सभी ने, बहुत ही साधारण से बैकग्राउंड से निकलकर। खुद को इस लायक बनाया। आज पूरी दुनिया इन्हें सलाम करती है।

      इन्हीं struggle से निकलकर, एक और हीरा सामने आया है। क्रिकेट जगत में अपना अलग ही मुकाम हासिल करने वाली। जिन्हें लेडी सचिन भी कहा जाता है। वो है, भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान – मिताली राज

    अपने बल्ले के हुनर से देश का दिल जीतने वाली। मिताली राज की गिनती बेहतरीन खिलाड़ी के साथ ही, दुनिया की खूबसूरत महिला क्रिकेटर के रूप में भी होती है। लेकिन क्रिकेट दुनिया में राज करने वाली मिताली को, बचपन में क्रिकेट नहीं। बल्कि कुछ और पसंद था।

Indian Women Cricket Team Captain - Mithali Raj
Advertisements

Mithali Raj - An Introduction

भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान 

मिताली राज 

एक नजर

वास्तविक नाम

मिताली दोराई राज

उपनाम

लेडी सचिन

जन्म-तिथि

3 दिसंबर 1982

जन्म-स्थान

जोधपुर, राजस्थान, भारत

पिता

दोराई राज (भारतीय वायु सेना में कार्यरत)

माता

लीला राज (ग्रहणी)

भाई-बहन

मिथुन राज (भाई)

स्कूल/ कॉलेज

● सेंट जॉन स्कूल, हैदराबाद

● कस्तूरबा गांधी जूनियर कॉलेज फॉर विमेन

शैक्षिक योग्यता

12वीं कक्षा पास

गृह नगर

हैदराबाद, भारत

वैवाहिक स्थिति

अविवाहित

व्यवसाय

कप्तान – भारतीय महिला क्रिकेट टीम

बल्लेबाजी शैली

दाहिने हाथ की बल्लेबाज

गेंदबाजी शैली

दाहिने हाथ से लेग ब्रेक

जैसी नंबर

3 (भारत)


घरेलू टीम

● भारतीय ब्लू महिला 

● एशिया महिला एकादश

● एयर इंडिया महिला




अंतरराष्ट्रीय डेब्यू

वन डे – 26 जून 1999 (आयरलैंड के खिलाफ) 

टेस्ट – 14 जनवरी 2002 (इंग्लैंड के खिलाफ) 

T20 – 5 अगस्त 2006 (इंग्लैंड के खिलाफ)11आQ

इनकम

₹15 लाख प्रतिमाह 

₹3 करोड़ प्रतिवर्ष

नेट-वर्थ

₹41 करोड़ 

(2022 के अनुसार)

 

मिताली राज का प्रारम्भिक जीवन
Early Life of Mithali Raj

 मिताली राज का जन्म 3 दिसंबर 1982 को राजस्थान के जोधपुर शहर में हुआ था। इनका जन्म एक तमिल परिवार में हुआ। इनके पिता दोराई राज है। जो कि एक इंडियन एयर फोर्स में वारंट ऑफिसर  थे। लेकिन बाद में, यह आंध्रा बैंक में नौकरी करने लगे। वहीं इनकी मां लीला राज है। जो कि Lawrence and Mayo के Engineering instrument division में काम करती थी।

     मिताली ने बचपन से ही क्लासिकल डांस सीखना शुरू कर दिया था। मिताली 10 साल की उम्र में ही, भरतनाट्यम में पारंगत हो गई थी। वह इसी में, कैरियर बनाने के बारे में सोचने लगी। यह बचपन से ही बेहद आलसी प्रवृत्ति की थी। इनके पिता ने इन्हें एक्टिव बनाने के लिए, डांस के साथ-साथ क्रिकेट की ट्रेनिंग दिलानी शुरू कर दी।

     मिताली के पिता की नौकरी में, तबादले की वजह से, इनका परिवार जोधपुर से सिर्फ हैदराबाद आ गया। मिताली का एक बड़ा भाई मिथुन राज भी हैं।

मिताली राज की शिक्षा
Education of Mithali Raj

  मिताली राज की प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद में ही हुई। इन्होंने अपना हाई स्कूल, सेंट जॉन स्कूल हैदराबाद से किया। फिर इंटरमीडिएट की शिक्षा प्राप्त करने के लिए, इन्होंने कस्तूरबा गांधी जूनियर कॉलेज फॉर विमेन में दाखिला लिया। यहां से इन्होंने इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण की। इसके बाद मिताली ने, कभी ग्रेजुएशन करने के लिए ट्राई नहीं किया।

मिताली राज की क्रिकेट की ट्रेनिंग
Mithali Raj - Starts Cricket Training

 मिताली के बड़े भाई मिथुन राज क्रिकेट की प्रैक्टिस करने जाया करते थे। तब इन्होंने अपने बड़े भाई के साथ ही, सेंट जॉन स्कूल में क्रिकेट की ट्रेनिंग शुरू कर दी। जहां यह अपने बड़े भाई के साथ खेला करती थी।

  मिताली को डांस और क्रिकेट दोनों पर, एक साथ फोकस करना। Possible नहीं था। इसी कारण, वह दोनों चीजें एक साथ नही सभांल पा  रही थी। तभी इनके डांस टीचर ने, इन्हें suggestion दिया। तुम किसी एक पर ही फोकस करो। फिर इन्होंने अपने डांस टीचर की बात मान ली। मिताली ने क्रिकेट को चुना।

     ऐसा होता भी है। जब हम एक ही समय पर दो काम करते हैं। तब हम दोनों पर ही focus नहीं कर पाते। इसलिए हम जब भी कोई काम करें। तो पूरा focus एक पर ही लगाएं। ताकि आप उस काम को पूरे dedication के साथ कर सकें। इस बात का ध्यान रखें कि आप जिस भी क्षेत्र में हैं।

      उस पर ही अपनी लगन व मेहनत के साथ work करते रहे। क्योंकि आज अगर ऐसा नहीं किया। तो वक्त निकलते देर नहीं लगता। मिताली के कोच संपत कुमार ने भी, इनका पूरा support किया। वहीं इनके पिता का सपना था कि उनकी बेटी क्रिकेट खेले। इनके पिता का हौसला तब बढ़ा। जब कोच ने कहा। आपकी बेटी क्रिकेट में बहुत आगे तक जाएगी।

मिताली राज ने 9 वर्ष की उम्र मे टूर्नामेंट खेला
Mithali Raj - Played Tournament At The Age Of 9

  मिताली राज जब सेंट जॉन क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट की प्रैक्टिस किया करती थी। तब उनके कोच ज्योति प्रसाद को, उनकी cricket skill के बारे में पता चला। उन्होंने मिताली के पिता को कहा कि आपको अपने बेटे की जगह, अपनी बेटी पर ध्यान देना चाहिए। जिसके लिए उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट आफ स्पोर्ट्स, के कोच संपत कुमार का नाम रखा।

    मिताली के माता-पिता ने उनका दाखिला, संपत कुमार के गर्ल्स क्रिकेट स्पोर्ट्स क्लब में करवाया। संपत कुमार ने मिताली को नोटिस किया। तो उन्होंने मिताली के माता-पिता से कहा। वह उनको देश के लिए, खेलने को तैयार करना चाहते हैं। उनके माता-पिता को इस पर विश्वास नहीं हुआ।

        संपत कुमार ने कहा, यह लड़की देश के लिए खेलने को बनी है। मैं एक कोच के रूप में, यह जिम्मेदारी लेने को तैयार हूं। लेकिन मुझे इसके लिए, आपकी सहमति की जरूरत है। संपत कुमार के नेतृत्व में, महज 9 साल की उम्र में, मिताली को राज्य स्तर पर, Sub-Juniors Tournament में खेलने के लिए चुना गया।

      ऐसा करने वाली वह सबसे कम उम्र की बच्ची थी। अपने होम टाउन के बाहर मिताली ने अपना पहला मैच 2000 km दूर जालंधर में खेला। अपने matches के  चलते, अक्सर उन्हें अपने घर से 15 से 20 दिनों तक दूर रहना पड़ता था।

मिताली राज - कैरियर की शुरुआत
Mithali Raj - Beginning of Career

 Sub-Juniors के बाद, मिताली का चुनाव, पहले Junior और फिर Senior Team में हो गया। इन सभी में उनके माता-पिता ने, उनका बहुत साथ दिया। तब उनकी मां ने, अपनी नौकरी छोड़ दी। ताकि वह मिताली के खाने-पीने का ध्यान रख सकें।

     यहां तक कि जब उनके कोच ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट लेने से मना कर दिया। तो मिताली को प्रैक्टिस करवाने के लिए, वह टू-वीलर से ले जाती थी। 1997 के वर्ड-कप में, मिताली को संभावित उम्मीदवार के रूप में चुना गया। लेकिन वह टीम का हिस्सा नहीं बन पाई। 

 तब मिताली ने घरेलू टीम जैसे AIR और Railways की टीमों के लिए, खेलना शुरू किया। 17 वर्ष की उम्र में, उन्होंने इंग्लैंड के Milton Keynes में अपना पहला ODI मैच खेला। उनका यह मैच आयरलैंड के खिलाफ था। इसमें उन्होंने तो 114 रन की भागीदारी निभाई। बदकिस्मती से, उनके कोच जिंदा रहते हुए। यह सब देख न सके।

     क्योंकि संपत कुमार की मृत्यु 2 साल पहले एक दुर्घटना में हो गई थी। जब मिताली  सिर्फ 19 साल की थी। तब उन्होंने 17 अगस्त 2002 में, कैनन रोल्टन के 209 रन के world highest individual test score को तोड़ा था। उन्होंने इसके खिलाफ 214 रन बनाए थे।

     मिताली ODI में 7 लगातार, अर्धशतक लगाने वाली  पहली महिला खिलाड़ी है। 2017 में Charlotte Edwards के रिकॉर्ड को पार करने वाली, वो Women ODI में highest scorer बनी। वह पहली महिला खिलाड़ी हैं। जिन्होंने 200 ODI खेलें हैं।

   2018 वूमेन T20 एशिया कप में  14 जनवरी 2002 में, मिताली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ, लखनऊ मे पहला Test Match खेला। 5 अगस्त 2006 में, उन्होंने अपना पहला T20 मैच खेला।

मिताली राज से जुड़े विवाद
Controversy Related To Mithali Raj

  2018 में एक बड़ी कंट्रोवर्सी सामने आई थी। जब ICC Women’s World T20  के दौरान, उन्होंने रोमेश पवार और BCCI सदस्य Diana Eduji पर इल्ज़ाम लगाया था। कि उन्होंने मिताली को T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में शामिल नहीं किया था।

       मिताली के जवाब में रोमेश ने यह कहा कि जब उन्हें बैटिंग आर्डर में नीचे खेलने को कहा गया। तो मिताली ने, उन्हें क्रिकेट से retire होने की धमकी दी थी। रोमेश ने यह भी बताया कि टीम की सीनियर प्लेयर होने के बावजूद। मिताली टीम में कोई योगदान नहीं देती।

       उन्हें टीम प्लान समझ में नहीं आते। न ही वह, उनके हिसाब से ढल पाती हैं। इसी दौरान यह भी खबर आई थी। कि मिताली  T20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर के साथ संबंधों में, काफी तनाव चल रहा है।

मिताली राज को पुरस्कार व सम्मान
Mithali Raj - Awards and Honors

 

मिताली राज  

पुरस्कार – सम्मान – उपलब्धियां

वर्ष

पुरस्कार व सम्मान

2003

अर्जुन पुरस्कार

2015

पद्मश्री अवार्ड

2017

यूथ स्पोर्ट्स आइकन ऑफ एक्सीलेंस अवार्ड

2017

वोग स्पोर्ट्सपर्सन ऑफ द ईयर

2017

विज्डन लीडिंग वुमन क्रिकेटर इन द वर्ल्ड

2017

आईसीसी वूमेंस ओडीआई टीम ऑफ द ईयर

2020

वोमेन्स ओडीआई क्रिकेटर ऑफ द डिकेड

2021

खेल रत्न पुरस्कार

उपलब्धियां

ओडीआई मैच में 5000 रन बनाने वाली, दूसरी महिला क्रिकेटर

विसडेन इंडियन क्रिकेटर ऑफ द ईयर का अवार्ड जीतने वाली, पहली भारतीय महिला क्रिकेटर।

ओडीआई में लगातार 7 अर्ध शतक लगाने वाली, पहली महिला खिलाड़ी

टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक 214 रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी

ओडीआई मैचेस में सर्वाधिक 6888 रन बनाने वाली खिलाड़ी, जिन्होंने इंग्लैंड के Charlotte Edwards के 5992 रन के रिकॉर्ड को तोड़ा।

200 ओडीआई मैच खेलने वाली पहली महिला खिलाड़ी

क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 10000 रन पूरा करने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी

मिताली राज की इनकम, नेट-वर्थ व लाइफ़स्टाइल 2022
Mithali Raj - Income, Net-Worth and Lifestyle 2022

 मिताली राज का हैदराबाद में, एक बहुत ही सुंदर और luxurious घर है। जिसमें सभी सुख-सुविधाएं मौजूद हैं। उनके इस घर की कीमत लगभग ₹2 करोड़ है। मिताली राज के पास गाड़ियों का बेहतरीन और सुंदर collection देखने को मिलता है।

मिताली राज के कार कलेक्शन में, BMW 320D और Honda Accord भी शामिल है। इन गाड़ियों की कीमत ₹50 लाख व ₹44 लाख है। इनके पास कई Fords की कार भी है।

   मिताली क्रिकेट खेलकर, तो पैसे कमाती ही हैं। इसके साथ ही, वह Brand Endorsement से भी काफी अच्छे पैसे कमा लेती हैं। मिताली Uber और Zoya Lukash की ब्रांड एंबेसडर भी हैं। सिर्फ Brand Endorsement के जरिए, वह हर साल 50 से 70 लाख रुपए कमाती है। मिताली राज की नेटवर्क लगभग ₹41 करोड़ है।

मिताली राज पर बनी बायोपिक
Biopic on Mithali Raj

 मिताली राज के जीवन पर बनी बायोपिक का नाम ‘शाबाश मिठू’ है। यह एक स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म है। जिसके निर्देशक  श्रीजीत मुखर्जी हैं। इस फिल्म में मिताली राज की भूमिका में, तापसी पन्नू नजर  आएंगी।

      इनके अलावा फिल्में विजय राज और असद अली भी दिखाई देंगे। इस फिल्म में मिताली राज के जीवन के Ups & Downs को दिखाया गया है। जिनसे आप motivate होने के साथ-साथ, inspire भी होंगे। यह फिल्म भारतीय सिनेमाघरों में 15 जुलाई 2022 को रिलीज होगी।

मिताली राज का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास
Mithali Raj - Retirement from International Cricket

मिताली राज ने अपने 23 वर्ष के क्रिकेट  कैरियर से, 39 वर्ष की आयु में सन्यास लेने की घोषणा कर दी है। उन्होंने 8 जून 2022 को सोशल मीडिया के जरिए। अपने fans को बहुत भावुक लेटर लिखकर, यह जानकारी दी।

        उन्होंने लिखा कि “मैं एक छोटी बच्ची थी। जब मैंने ब्लू जर्सी पहनकर, अपने देश का प्रतिनिधित्व किया था। यह सफर काफी लंबा रहा है। जिसमें हर तरह के पल देखने को मिले। पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे बेहतरीन पलों में से एक थे। हर सफर की तरह, यह सफर भी खत्म हो रहा है।  आज मैं इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने का ऐलान करती हूं।”

1 Comment

  1. Prasoon nigamsays:

    मिताली राज भारत की सर्वोत्कृष्ट क्रिकेटर महिला खिलाड़ी हैं उन्होंने भारत का नाम स्वर्ण अक्षरों में अंकित कराया हैl

Leave a Reply

Your email address will not be published.