Advertisements

Rahul Tewatia Biography in Hindi | क्रिकेट का उभरता हुआ, नया सितारा

Rahul Tewatia Biography in Hindi। क्रिकेट का नया सितारा – राहुल तेवतिया राहुल तेवतिया के सफलता की पूरी कहानी। राहुल तेवतिया कैसे बने IPL के Star। एक ओवर में 5 छक्के लगाने वाला खिलाड़ी। Rahul Tewatia Life Story in Hindi। Biography of Rahul Tewatia in Hindi। Who is Rahul Tewatia। Rahul Tewatia Wife, Children and Family।  Rahul Tewatia Income, Net-Worth and Lifestyle 2022। Rahul Tewatia in Hindi। IPL Career of Rahul Tewatia। Rahul Tewatia Age, Height, Caste and Match Records

Rahul Tewatia Biography in Hindi
क्रिकेट का उभरता सितारा

 इस दुनिया में समय की धारा, अनगिनत पलों से बंधी हुई होती है। समय का हर पल, अपने आप में एक घटना को समेटे रखता है। इस दुनिया में हर घटना के लिए, समय का एक पल निश्चित होता है। इसी एक पल में, जहां बड़े से बड़ा राजा, रंक बन जाता है।

      तो वही एक ही पल में, दुनिया की भीड़ में, वजूद की तलाश में निकले। किसी प्रतिभाशाली इंसान को, अपनी खोई हुई पहचान मिल जाती है। विश्व की सबसे कठिन क्रिकेट लीग IPL, इसका सबसे बड़ा उदाहरण है। जहां हर साल कई ऐसे खिलाड़ी, हमें देखने को मिलते हैं। जिनके लिए कोई एक मैच गुमनामी के अंधेरे में, उम्मीद की रोशनी का काम करता है।

      जिसके बाद उस खिलाड़ी का नाम क्रिकेट के मैदान से लेकर, क्रिकेट प्रेमियों की जुबान पर अमर हो जाता है। आज की बायोग्राफी में, हम एक ऐसे खिलाड़ी के बारे में जानेंगे। जिसको IPL की बदौलत, आज वह सब कुछ मिल गया है। जिसका वह हकदार था। उस खिलाड़ी का नाम है – राहुल तेवतिया

   किसी ने कहा है कि झुकती है दुनिया, झुकाने वाला चाहिए। आज की Biography सच में, इस बात को साबित कर देगी। क्योंकि यह Biography आपको inspire तो करेगी ही। साथ ही साथ एक बार फिर से, आपकी आंखें भी खोल देगी। यह सच आपके सामने रख देगी। एक क्रिकेटर बनने से मुश्किल, कुछ भी नहीं है। यह बात राहुल तेवतिया की life story साबित करती है।

Rahul Tewatia Life Story in Hindi
Advertisements

Rahul Tewatia - An Introduction

 

Cricket Super-Star

Rahul Tewatia

Ek Nazar

पूरा नाम

राहुल तेवतिया

उपनाम

तेवतिया

जन्म-तिथि

20 मई 1993

जन्म-स्थान

सीही, फरीदाबाद, हरियाणा, भारत

पिता

कृष्णपाल तेवतिया

माता

प्रेमा तेवतिया

स्कूल

डीएवी पब्लिक स्कूल, हरियाणा

व्यवसाय

भारतीय क्रिकेटर (ऑलराउंडर)

घरेलू टीम

●राजस्थान रॉयल्स 

                   (वर्तमान)

●किंग्स इलेवन पंजाब

●दिल्ली डेयर डेविल्स 

अंतरराष्ट्रीय डेब्यू

अभी नहीं

बल्लेबाजी की शैली

बाएं हाथ के बल्लेबाज

गेंदबाजी की शैली

राइट आर्म लेग ब्रेक

उपलब्धि

शेल्डन कॉटरेल के खिलाफ IPL में एक ओवर में 5 छक्के

जर्सी नंबर

# 14

कोच

विजय यादव

विवाह

रिद्धि पन्नू

विवाह तिथि

29 नवंबर 2021

IPL Income

₹7 करोड़

नेट-वर्थ

$3 मिलियन

राहुल तेवतिया का प्रारम्भिक जीवन
Early Life of Rahul Tewatia

 राहुल तेवतिया का जन्म 20 मई 1993 को हरियाणा के, फरीदाबाद जिले के सीही नामक कस्बे में हुआ था। उनके पिता का नाम कृष्णपाल तेवतिया है। जो पेशे से एक अधिवक्ता है। इनकी मां प्रेमा तेवतिया हैं। जो कि एक ग्रहणी है।

     राहुल के गांव में क्रिकेट से ज्यादा हॉकी के खेल को पसंद किया जाता है। लेकिन राहुल को बचपन से ही क्रिकेट खेलने का शौक रहा है। राहुल ने मात्र 4 साल की उम्र में ही, क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था। जब उनके पिता ने उन्हें, पहली बार एक बैट लाकर दिया।

राहुल तेवतिया के क्रिकेट खेलने की शुरुआत
Rahul Tewatia - Starts Cricket Career

हरियाणा सरकार की तरफ से, राहुल को 9 साल की उम्र में, 2 साल के लिए Scholarship दी गई। जिसके तहत इन्हें हरियाणा नर्सरी में, अपने हुनर को निखारने का मौका मिला।

    इसी साल उनके पिता ने राहुल का दाखिला। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर विजय यादव की क्रिकेट एकेडमी में करवा दिया। विजय यादव की क्रिकेट एकेडमी में राहुल तेवतिया एक लेग स्पिन गेंदबाज बनने इच्छा को लेकर आए थे। लेकिन विजय यादव ने उनके अंदर छिपी बल्लेबाजी की क्षमता को पहचाना।

  राहुल को एक Bating all-rounder  बनाने की कोशिश में लग गए। इसके बाद राहुल को राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में शामिल होने का मौका भी मिल गया। कोच विजय यादव की कोशिशों और राहुल के जुनून का ही परिणाम था। कि राहुल का selection हरियाणा के Under-15 team में हो गया। फिर राहुल को Under-19 में भी खेलने का मौका मिला।

राहुल तेवतिया को रणजी ट्रॉफी खेलने का मौका
Rahul Tewatia - Gets a Chance to Play Ranji Trophy

 लेकिन उनके रणजी ट्रॉफी का सफर अभी भी मुश्किल नजर आ रहा था। क्योंकि हरियाणा की रणजी टीम में, उस समय अमित मिश्रा, शुभेन्द्र चहल और जयंत यादव जैसे स्पिन गेंदबाज भी मौजूद थे। लगभग 2 साल इंतजार करने के बाद भी, जब कोई उम्मीद नहीं नजर नहीं आई। तो राहुल ने cricket छोड़ने का मन बना लिया।

     लेकिन राहुल के पिता को, अपने बेटे को पूरा भरोसा था। अपने पिता और अपने कोच विजय यादव के कहने पर, राहुल अपनी बल्लेबाजी को निखारने की कोशिश में लग गए। उन्होंने खुद को एक आक्रामक बल्लेबाज के रूप में ढलना शुरु कर दिया। आखिरकार एक पिता की उम्मीद और कोच की मेहनत रंग लाई।

     राहुल तेवतिया ने अपना रणजी ट्रॉफी डेब्यू, हरियाणा की तरफ से खेलते हुए किया। उन्होंने 6 दिसंबर 2003 को कर्नाटक के खिलाफ किया। अपने पहले सीजन में, उन्हें सिर्फ एक ही मैच खेलने का मौका मिला। इसमें उन्होंने केवल 17 रनों की पारी खेली।

राहुल तेवतिया का IPL मे चयन
Rahul Tewatia - Selected in IPL

  इसी मैच के दौरान, IPL Team राजस्थान रॉयल्स के सीईओ रघु अय्यर की नजर इन पर पड़ी। वह उनकी गेंदबाजी से बहुत प्रभावित हुए। रघु के कहने पर ही, राजस्थान मे तेवतिया को अपनी टीम में शामिल कर लिया। राजस्थान रॉयल्स की तरफ से, अपने पहले दो सीजन के दौरान। उन्होंने कुल 16 रन बनाए। 3 विकेट अपने नाम किए।

      अपने दो सीजन में, खराब प्रदर्शन के कारण। राहुल को 2016 IPL Season में खेलने का मौका नहीं मिला। 2017 के IPL Season में राहुल को किंग्स इलेवन पंजाब के रूप में, अपनी नई टीम मिली। इस IPL Season में राहुल ने, सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ, एक do and die मैच में किया।

      इस मैच में राहुल ने कोलकाता के कप्तान गौतम गंभीर और रॉबिन उथप्पा का विकेट अपने नाम किया। इसके साथ ही बल्लेबाजी करते हुए। 8 गेंदों में महत्वपूर्ण 15 रन भी बनाए। इसी प्रदर्शन को देखते हुए। 2018 के IPL Auction में, राहुल को दिल्ली, हैदराबाद और बेंगलुरु की टीम में bid लगाने की होड़ लग गई।

देखते-देखते ₹10 लाख की base price वाला खिलाड़ी, तीन करोड़ के आंकड़े तक पहुंच गया। ₹3 करोड़ आते ही, बैंगलोर और हैदराबाद ने हाथ खड़े कर दिए। इस तरह राहुल को, एक बार फिर नई टीम में शामिल होने का मौका मिला। 2019 में मुंबई इंडियंस के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में, एक मैच के दौरान राहुल ने चार कैच पकड़े।

       वहीं IPL में किसी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा कैच पकड़ने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। उनके इस प्रदर्शन के लिए, उन्हें वो सराहना नहीं मिली। जो एक रिकॉर्ड दर्ज करवाने वाले खिलाड़ी को मिलती है। दरअसल 2019 के, IPL Season में दिल्ली टीम के मुख्य कोच रिकी पोंटिंग थे। जो हर मैच के दौरान, एक डायरी अपने साथ रखते थे। जिसमें वह हर खिलाड़ी के प्रदर्शन को लिखते थे।

जब राहुल तेवतिया को रिकी पोंटिंग ने किया नज़रअंदाज़
When Ricky Ponting Ignored Rahul Tewatia

 रिकी पोंटिंग, एक ऐसे खिलाड़ी को कुछ उपहार भी देते थे। जिसने मैच में छोटा, लेकिन महत्वपूर्ण योगदान दिया हो। यह अवार्ड दिल्ली के खिलाड़ियों के लिए, किसी Man of the Match के अवार्ड से कम नहीं होता था। मुंबई इंडियंस के खिलाफ ऋषभ पंत के द्वारा बनाए गए। 78 रनों की तारीफ करते हुए। उन्होंने सभी गेंदबाजों के लिए तालियां बजाई। 

  इस अवार्ड के लिए, रिकी पोंटिंग ने कॉलिन इंग्राम को चुना। जिन्होंने 47 रनों की पारी खेलने के साथ ही, 2 विकेट भी अपने नाम किए। लेकिन पोंटिंग ने इस दौरान राहुल का एक बार भी नाम नहीं लिया। पोंटिंग जब अवार्ड देकर जाने लगे। तो राहुल तेवतिया ने उन्हें रोककर कहा।

      मैंने भी इस मैच में 4 कैच लिए हैं। राहुल की इस बात को सुनकर, पोंटिंग ने हंसते हुए। सभी खिलाड़ियों से कहा। इस लड़के ने 4 कैच पकड़े हैं। इसे नाम चाहिए। फिर पोंटिंग के जाने के बाद, अक्षर पटेल ने राहुल से कहा। अपने प्रदर्शन के लिए, इनाम की भीख कौन मांगता है। अक्षर को जवाब देते हुए। राहुल ने कहा, मैंने भीख नहीं, अपना हक मांगा था।

        इसके बाद राहुल के मन में, पोंटिंग की हंसी। अक्षर पटेल के शब्द कहीं न कहीं चुभ रहे थे। फिर साल 2020 आया। जो दुनिया के लिए, भले ही भुला देने वाला समय हो। लेकिन राहुल के क्रिकेट कैरियर के सफर में, यह साल turning point की तरह रहा। इस साल राहुल ने IPL से पहले, सिर्फ एक मैच खेला था। जो हरियाणा और जम्मू कश्मीर के बीच खेला गया था। 

        इस मैच की पहली पारी में, राहुल ने 7 विकेट अपने नाम किए। दूसरी पारी में 2 विकेट लेने के साथ-साथ 27 रनों की नाबाद पारी भी खेली। आईपीएल के पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग खिलाफ Sam Watson और Sam Curran को वापस पवेलियन भेजने का काम किया। इसके बाद IPL का वह मैच भी आ गया। जिसने पोंटिंग से अपना हक मांगने वाले। इस खिलाड़ी को रातों-रात स्टार बना दिया।

राहुल तेवतिया के कैरियर का टर्निंग प्वाइंट
Rahul Tewatia - Turning Point of His Career

 27 दिसंबर 2020 को IPL के 13वें सत्र में खेला गया, 9वां मैच था। जहां पंजाब ने, पहले बैटिंग करते हुए। 223 रन जोड़े थे। वही राजस्थान को, उसे Chase करने के लिए 224 रनों की जरूरत थी। यह score तो बड़ा था, ही। लेकिन उससे भी बड़ा, कुछ होने वाला था।

    17 ओवर की समाप्ति पर। जब राजस्थान को 18 बालों पर, 51 रनों की जरूरत थी। तब तेवतिया 23 बालों पर 17 रनों की, एक बहुत ही धीमी पारी खेलते हुए। मैदान पर टिके हुए थे। तभी राजस्थान के fans ने, तेवतिया को सोशल मीडिया पर troll करना शुरू कर दिया था।

      क्योंकि लोगों का मानना था। कि वह संजू सैमसन और स्टीव स्मिथ की मेहनत को बर्बाद कर रहे हैं। जो ऊपर आकर, तेज 50 और 85 रनों की पारी खेल कर गए थे। वही तेवतिया इतना धीमा खेलकर, उनकी मेहनत पर पानी फेर रहे हैं। लेकिन जैसे ही 18वां ओवर शुरू होता है। तो गेंद शेल्डन कॉटरेल के पास आती है।

राहुल तेवतिया का 1 ओवर मे 5 छक्के
Rahul Tewatia - 5 Sixes in 1 Over

 राजस्थान को 18 बालों पर, 51 रनों की जरूरत होती है। जैसे ही कॉटरेल, पहली बार डालते हैं। तेवतिया उसे pull करके, सीधे छक्का लगाते है। कॉटरेल की दूसरी बाल पर भी छक्का। तीसरी बॉल पर कॉटरेल द्वारा, यार्कर का प्रयास किया जाता है। लेकिन यॉर्कर जैसे ही miss होती है। तेवतिया उसे मिडऑफ पर हिट कर देते है।

      इसी के साथ 3 बालों पर 3 छक्के। कॉटरेल द्वारा चौथी बॉल पर, वाइड यार्कर की कोशिश करते हैं। लेकिन तेवतिया उसे भी शानदार तरीके से, across आकर छक्के के लिए भेज देते हैं। इसके बाद  पांचवी बॉल डॉट जाती है। लेकिन छठी बॉल पर तेवतिया, एक और लंबा छक्का जड़ देते हैं।

       इस तरह तेवतिया 18 ओवर में 30 रन जोड़ देते हैं। अब required 12 बॉल पर 21 रन आ जाता है। राजस्थान तेवतिया के इस 1 ओवर में मारे गए। 30 रन और अकेले तेवतिया द्वारा मारे गए। पूरी इनिंग में 7 छक्कों और 53 रनों की मदद से। 224 रनों के लक्ष्य को हासिल कर लेता है।

      इस तरह तेवतिया अनहोनी को होनी में बदल देते हैं। इस तरह राजस्थान जितनी सुर्खियां अपने इस chase के लिए, नहीं बटोर रही थी। उससे कहीं ज्यादा सुर्खियां, तेवतिया अपनी इस अद्भुत पारी के लिए बटोर लेते हैं।

राहुल तेवतिया का आईपीएल - 2022 मे प्रदर्शन
Rahul Tewatia - Performance in IPL 2022

  फरवरी 2021 में राहुल तेवतिया को इंग्लैंड के खिलाफ खेले जाने वाली। T20 सीरीज के लिए, टीम में शामिल किया गया। लेकिन उन्हें खेलने का मौका नहीं मिल पाया। इसके बाद राहुल को IPL Mega Auction में, league की नई टीम गुजरात टाइटंस ने अपनी तरफ शामिल किया।

    8 अप्रैल 2022 को गुजरात का मुकाबला, पंजाब की टीम से था। जिसमें 2 गेंदों पर गुजरात को 12 रन चाहिए थे। तब क्रीज पर राहुल तेवटिया मौजूद थे। राहुल ने फिर एक बार, अपनी hitting power का कमाल दिखाते हुए। गुजरात को मैच जिता दिया।

     राहुल ने अब तक सात मैच फर्स्ट क्लास मैच और 21 लिस्ट A मैच खेले हैं। फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर में, राहुल के नाम अब तक 190 रन और 17 विकेट शामिल है। जबकि लिस्ट ए कैरियर में राहुल के नाम 484 रन और 27 विकेट हैं।

राहुल तेवतिया की इनकम, नेट-वर्थ व लाइफस्टाइल 2022
Rahul Tewatia - Income, Net-Worth and Lifestyle 2022

 2018 में 24 साल के, राहुल तेवतिया को खरीदने के लिए, IPL Auction में टीमों के बीच होड़ देखने को मिली। उनका Base Price ₹10 लाख था। लेकिन कुछ ही मिनटों में, उनकी बोली ₹2.5 करोड़ रुपए तक पहुंच गई। किंग इलेवन पंजाब में तेवतिया को खरीदने के लिए, पूरी ताकत झोंक दी।

      लेकिन आखिर में, दिल्ली डेयरडेविल्स  ने तेवतिया को ₹3 करोड़ में खरीद लिया। लेकिन 2 सीजन के बाद, राजस्थान ने उन्हें अपनी टीम में ले लिया। 2020 और 2021 सीजन के लिए, राजस्थान रॉयल्स ने तेवतिया को ₹3 करोड़ की मोटी फीस दी।

     हालांकि 2022 के mega auction में गुजरात टाइटंस की टीम ने। उन्हें 9 करोड़ की बोली लगाकर, अपनी टीम में शामिल किया। एक रिपोर्ट के अनुसार, राहुल तेवतिया की नेट-वर्थ लगभग ₹26 करोड़ है। राहुल की कमाई का मुख्य जरिया क्रिकेट है। जबकि वह विज्ञापनों से भी मोटी कमाई करते हैं।

FAQ :

प्र०  राहुल तेवतिया कौन हैं?

उ०  राहुल तेवतिया एक जाने-माने क्रिकेटर (ऑलराउंडर) हैं।

 

प्र० राहुल तेवतिया ने अपने कैरियर की शुरुआत कब की?

उ० राहुल तेवतिया ने 2014 में IPL से अपने कैरियर की शुरुआत की।

 

प्र० राहुल तेवतिया की पत्नी/गर्लफ्रेंड का क्या नाम है?

उ० राहुल तेवतिया की गर्लफ्रेंड रिद्धि पन्नू हैं। जिससे उन्होंने 29 नवंबर 2021 में विवाह किया।

 

प्र० राहुल तेवतिया IPL-2020 में किस टीम से खेले थे ?

उ० राहुल तेवतिया IPL-2020 में राजस्थान रॉयल्स के लिए खेले थे।

 

प्र० राहुल तेवतिया की शारीरिक मापदंड क्या है ?

उ० राहुल तेवतिया की शारीरिक मापदंड इस प्रकार है।

  Height:    170 cm

                  5′ 7″

  Weight:    60 Kg

  Body Measurements:

  Chest:     38 inches

  Waist:      32 inches

 Biceps:    12 inches

Leave a Reply

Your email address will not be published.